क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 17 जून 2018

WIvSL, दूसरा टेस्ट: विवाद के बाद तीसरे दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी 300 रनों पर सिमटी

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच सेंट लूसिया में चल रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल विवाद के लिए ज्यादा चर्चा में रहा। विवाद के बाद जब खेल शुरू हुआ तो वेस्टइंडीज की पहली पारी 300 रनों पर समाप्त हुई और पहली पारी में उन्हें 47 रनों की बढ़त मिली। तीसरे दिन स्टंप् तक श्रीलंका ने दूसरी पारी में 34/1 का स्कोर बना लिया था और वेस्टइंडीज से फ़िलहाल 13 रन पीछे हैं।


दक्षिण अफ्रीका का ऑस्ट्रेलिया दौरा, नवम्बर में खेली जाएगी तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज

दक्षिण अफ्रीका की टीम इस साल नवम्बर में तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। गौरतलब है कि अपने व्यस्त घरेलू कार्यक्रम के बीच में दक्षिण अफ्रीका की टीम इस दौरे के लिए समय निकालेगी। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम का घरेलू सत्र नवम्बर से ही शुरू हो रहा है, जहाँ दक्षिण अफ्रीका के अलावा भारत और श्रीलंका की टीमें ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगी।ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच 4 नवम्बर को पर्थ में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा एकदिवसीय 9 नवम्बर को एडिलेड में और तीसरा एवं आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय 11 नवम्बर को होबार्ट में खेला जाएगा। एकदिवसीय सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच 17 नवम्बर को करारा ओवल, क्वींसलैंड में एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय भी खेला जाएगा।


आईसीसी रैंकिंग: टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय


WIvSL: दिनेश चांडीमल पर आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के चार्ज लगाए गए

वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल पर चार्ज लगाए गए हैं। उन पर आईसीसी की आचार संहिता के 2।2।9 के तहत धाराएं लगाई गई हैं जो बॉल से छेड़छाड़ से जुड़े मामले के अंतर्गत आती है। तीसरे दिन अम्पायरों ने श्रीलंका के खिलाड़ियों को गेंद को खराब तरीके से चमकाने के कारण पांच रन पेनल्टी और गेंद बदलने का फैसला लिया था।श्रीलंका के खिलाड़ियों ने अम्पायरों के निर्णय का विरोध करते हुए मैदान पर उतरने से मना कर दिया था और खेल देरी से शुरू हुआ। खेल शुरू होने से पहले कप्तान को अम्पायरों के साथ लम्बी चर्चा करते हुए देखा गया था। इसके अलावा टीम मैनेजमेंट भी मैच अधिकारियों से चर्चा करते हे नजर आए और खेल में काफी देरी हुई।


एमएस धोनी की बल्लेबाजी देखने के लिए खाना और सोना छोड़ सकता हूं: मोहम्मद शहजाद

क्रिकेट के मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी किसी परिचय का मोहताज नहीं है। माही छोटे खिलाड़ियों को उपर लाने के लिए भी जाने जाते हैं। अफगानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद शहजाद ने धोनी के साथ अपनी तगड़ी बोन्डिंग बताते हुए उनकी जमकर तारीफ की है। उन्होंने यह भी कहा है कि पूर्व भारतीय कप्तान ने मेरे प्रदर्शन को सुधारने में भी योगदान दिया है। क्रिकबज से बात करते हुए इस अफगानी खिलाड़ी ने कहा कि 2014 में मेरे बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे तब मैं धोनी के पास गया था। आगे वह कहते हैं कि मैंने कहा धोनी भाई मेरी दाढ़ी के बाल भी सफेद हो गए हैं प्रदर्शन भी नहीं हो रहा। तब माही ने उन्हें सलाह दी कि छोटे से दिमाग को 10 जगह लगाने की बजाय सिर्फ क्रिकेट पर लगाओ। क्रिकेट के अलावा कुछ भी नहीं सोचने की राय उन्होंने मानी और प्रदर्शन में सुधर हुआ।

अफ़ग़ानिस्तानी क्रिकेटर हुए भारतीय खाने के मुरीद

अफगानिस्तान की टीम भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलने के लिए भारत के दौरे पर है। हालांकि यह टेस्ट मैच महज़ दो दिन में ही खत्म हो चुका है और अफगानिस्तान को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम के खिलाफ बुरे तरीके से हार झेलनी पड़ी। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाड़ी इस भारतीय दौरे का जमकर लुत्फ़ उठा रहे हैं। खासकर भारतीय खाने का अफगानी खिलाड़ी खासतौर पर आनंद ले रहे हैं। जब अफगानी खिलाड़ियों से उनके पसंदीदा खाने को लेकर सवाल किया गया तो कई खिलाड़ियों ने अपनी पसंदीदा डिश में भारतीय खाने का उल्लेख किया।