Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 22 अगस्त 2018

Naveen Sharma
visit

England vs India: आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में हुए 2 बड़े बदलाव

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है, भारतीय टीम में दो बड़े बदलाव हुए हैं। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को पहली बार टीम में जगह मिली है।


ग्रांट इलियट ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ग्रांट इलियट ने क्रिकेट के संभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। टी20 ब्लास्ट में उनकी टीम बर्मिंघम बीयर्स के बाहर होने के बाद उन्होंने ये फैसला लिया। अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए ग्रांट इलियट ने ये जानकारी दी। इलियट ने लिखा ' जोहान्सबर्ग से शुरु हुआ सफर, बर्मिंघम में जाकर खत्म हो गया है। विश्व कप में खेलना, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना और काउंटी क्रिकेट खेलना काफी शानदार रहा। मैंने 27 साल तक क्रिकेट खेला और हर एक मिनट का पूरा लुत्फ उठाया। उन सभी लोगों का शुक्रिया जिन्होंने मेरे इस सफर को यादगार बनाया। मैं अपनी फैमिली और दोस्तों का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने हर कदम पर मेरा साथ दिया। मैं भविष्य के बारे में सोच रहा हूं और जिन खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रुम शेयर किया अब उनके साथ आगे के प्लान के बारे में सोच रहा हूं।'


CPL 18: मात्र 69 रनों पर ढेर हुई सेंट लूसिया की टीम, सेंट किट्स ने आसानी से जीता मुकाबला

कैरेबियन प्रीमियर लीग के 13वें मुकाबले में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स ने सेंट लूसिया स्टार्स को 7 विकेट से बुरी तरह हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए किरोन पोलॉर्ड की अगुवाई वाली सेंट लूसिया की टीम 12.3 ओवर में मात्र 69 रन पर सिमट गई। सेंट किट्स ने इस लक्ष्य को 7.4 ओवर में 3 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। शेल्डन कॉटरेल को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सेंट लूसिया की 6 मैचों में ये पांचवी हार है और अंकतालिका में वो सबसे निचले पायदान पर हैं।

England vs India, 3rd Test: ऋषभ पंत के खिलाफ टिप्पणी करने पर स्टुअर्ट ब्रॉड पर लगा जुर्माना

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को ऋषभ पंत के खिलाफ टिप्पणी करना महंगा पड़ गया है। आईसीसी ने इस हरकत के लिए उन पर जुर्माना लगा दिया है। ट्रेंटब्रिज में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आउट करने के बाद उनकी तरफ इशारा किया था। जिसके बाद आईसीसी ने ये कार्रवाई की है।

England vs India, 3rd Test, Day 5: भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों से हराया, सीरीज में इंग्लैंड 2-1 से आगे

भारत ने ट्रेंट ब्रिज में खेले गए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 203 रनों से हराकर टेस्ट सीरीज में वापसी कर ली है। जीत के लिए 521 रनों का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम पांचवें दिन तीसरे ही ओवर में 317 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन बनाये थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 161 रन बनाकर ढेर हो गई थी। दूसरी पारी में भारत ने 352/7 के स्कोर पर पारी घोषित की और इंग्लैंड को जीत के लिए 521 रनों का लक्ष्य दिया था। इंग्लैंड की टीम फ़िलहाल पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है।

England vs India, 3rd Test: भारत की बेहतरीन जीत, प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र

भारत ने ट्रेंट ब्रिज में खेले गए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 203 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज में मेजबानों की बढ़त को कम कर दिया है। पहले दो टेस्ट हारने के बाद भारतीय टीम ने तीसरे टेस्ट में शानदार वापसी और इसके पीछे मैन ऑफ़ द मैच विराट कोहली (97 एवं 103) की बेहतरीन कप्तानी पारियों का अहम योगदान रहा। कोहली के अलावा भारत की तरफ से इस मैच में हार्दिक पांड्या (6 विकेट एवं 70 रन) ने भी बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन किया। चौथे और पांचवें दिन कुछ मजेदार आंकड़े बने।

नवजोत सिद्धू ने भारत-पाकिस्तान संबंधों को ठीक करने के लिए क्रिकेट खेलने का सुझाव दिया

पूर्व पाक कप्तान इमरान खान के प्रधानमन्त्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में जाने के बाद आलोचना के शिकार नवजोत सिद्धू ने एक बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होने दोनों देशों के क्रिकेट सम्बन्ध सुधारने के लिए एक मैच आयोजित करने की सलाह दी है। सिद्धू के अनुसार भारत के आईपीएल और पाकिस्तान के पीएसएल की विजेता टीमों के बीच टी20 मैच कराया जाना चाहिए।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now