Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 27 मई 2018

  • चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018, 20:22 IST

IPL 2018, फाइनल: चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीसरी बार जीता खिताब, सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया


मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2018 के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार खिताब पर कब्ज़ा किया। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 178/6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स ने सिर्फ दो विकेट खोकर 19वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। शेन वॉटसन को उनके धुआंधार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया, वहीं केकेआर के सुनील नारेन (357 रन एवं 17 विकेट) को मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया।

IPL 2018: हमें उम्मीद हैं कि फाइनल में राशिद खान अपनी फॉर्म को जारी रखेेंगे- केन विलियमसन


सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान केन विलियमसन को उम्मीद है कि दूसरे क्वालीफायर में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले राशिद खान फाइनल में भी चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में अहम भूमिका निभाएंगे।आईपीएल के 11वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे बड़ी ताकत उनकी गेंदबाजी थी, जिसके दम पर टीम ने कई करीबी मुकाबलों को जीता था। हालांकि पिछले कुछ मैचों में टीम कें गेंदबाजों का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा, जिसके कारण हैदराबाद को पिछले 4 मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने आखिकार हार के सिलसिले को तोड़ते हुए दूसरे क्वालीफायर में कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

IPL 2018: मुझे दुख है कि हम चेन्नई में ज्यादा मैच नहीं खेल पाए- महेंद्र सिंह धोनी


आईपीएल के 11वें सीजन के फाइनल से पहले प्रेस कॉन्फ्रैंस में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस बात को माना कि चेन्नई में मैच न खेल पाने का मलाल उन्हें रहेगा, लेकिन साथ ही में उन्हें इस चीज की खुशी भी है कि कम से कम उनकी टीम ने एक मैच चेन्नई में खेला। आज मुंबई में होने वाले फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने होने वाली है। धोनी ने कहा, "चेन्नई के फैंस ने इस पल का काफी समय तक इंतजार किया। हालांकि एक बार जब टूर्नामेंट शुरू हो जाता है, तो आपको भावुक होने से ज्यादा प्रोफेशनल बनना होता है। हमें इस बात की निराशा है कि हम सभी मैच चेन्नई में नहीं खेल पाए, लेकिन इसके साथ ही चेन्नई के फैंस को एक मैच तो चेन्नई में देखने को मिला। पिछले दो साल हम आईपीएल का हिस्सा नहीं थे, लेकिन हमारी फैन फोलोइंग में काफी इजाफा हुआ। फैंस ने हमारी वापसी का इंतजार किया। हमें इस बात का दुख है कि हम चेन्नई में नहीं खेल रहे हैं, लेकिन प्रोफेशनल रहना ज्यादा जरूरी है।"

ENGvPAK: पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया


पाकिस्तान ने लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 9 विकेट से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 242 रनों पर समाप्त हुई और पाकिस्तान को जीत के लिए 64 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उन्होंने सिर्फ एक विकेट खोकर 13वें ओवर में ही हासिल कर लिया। पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद अब्बास को मैच में आठ विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।तीसरे दिन के स्कोर 235/6 से आगे खेलते हुए मेजबान टीम सिर्फ सात रन जोड़कर ऑल आउट हो गई। जोस बटलर 67, डॉमिनिक बेस 57, मार्क वुड चार और स्टुअर्ट ब्रॉड खाता खोले बिना आउट हो गये। ब्रॉड ने दोनों पारियों में शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड बनाया। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर एवं मोहम्मद अब्बास ने चार-चार और शादाब खान ने दो विकेट लिए। इंग्लैंड को सिर्फ 63 रनों की बढ़त मिली और पाकिस्तान ने लंच से पहले ही सिर्फ अजहर अली (4) का विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इमाम-उल-हक़ 18 और हैरिस सोहेल 39 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अविजित 54 रनों की साझेदारी निभाई। इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में सिर्फ जेम्स एंडरसन ही एक विकेट ले सके।

IPL 2018: फाइनल में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र


मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2018 के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार खिताब पर कब्ज़ा किया। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 178/6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स ने सिर्फ दो विकेट खोकर 19वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। मैन ऑफ़ द मैच शेन वॉटसन ने सिर्फ 57 गेंदों में 117 रनों की धुआंधार नाबाद पारी खेली और उनकी पारी के सामने सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज बुरी तरह पस्त हो गए।

Published 28 May 2018, 00:15 IST
Advertisement
Fetching more content...