Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 30 मार्च 2018

NZvENG, दूसरा टेस्ट: टिम साउदी की तूफानी गेंदबाजी के बीच इंग्लैंड ने पहले दिन बनाया सम्मानजनक स्कोर क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट शुरू हो गया। पहले दिन खेल समाप्ति के बाद मेहमान इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 290 रन बनाए। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो 97 रन बनाकर खेल शे हैं। जैक लीच 10 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। टॉस न्यूजीलैंड ने जीता और फील्डिंग करने का फैसला लिया। टिम साउदी ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए।


IPL 2018: मिचेल स्टार्क चोट के कारण आईपीएल से बाहर

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को पिंडली की हड्डी में चोट लगी है और वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट से बाहर हो गए हैं। चोट उनके दाएं पांव में लगी है। इसके अलावा आईपीएल के इस वर्ष शुरू होने वाले ग्यारहवें संस्करण से भी स्टार्क बाहर हो चुके हैं। कोलकाता के लिए यह किसी बड़े झटके से मन नहीं होगा। पिछले साल भी स्टार्क ज्यादातर समय चोटिल ही रहे थे। इस वजह से उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से रिलीज कर दिया गया था। 2017 में हुए आईपीएल में भी स्टार्क चोट की वजह से हिस्सा नहीं ले पाए थे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी चौथे टेस्ट से पहले बड़ा नुकसान हुआ है। उनके मुख्य खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को बॉल टेम्परिंग मामले में पहले से हेई बाहर किया जा चुका है।


IPL 2018: स्टीव स्मिथ की जगह राजस्थान रॉयल्स में आ सकते हैं हेनरिक क्लासन
आईपीएल में खेलने से बैन होने के बाद स्टीव स्मिथ की जगह राजस्थान रॉयल्स में दक्षिण अफ्रीका के तूफानी विकेटकीपर बल्लेबाज को शामिल करने पर विचार किया गया है। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में जबरदस्त बल्लेबाजी करने वाले हेनरिक क्लासन को रॉयल्स के लिए साइन किया जा सकता है। फ्रेंचाइजी ने उनको लेने के लिए बीसीसीआई को अप्रूवल रिक्वेस्ट भेज दी है। कई टीमों के लिए यह एक आश्चर्य हो सकता है लेकिन रॉयल्स के क्रिकेट हेड जुबिन बरुचा निश्चित है कि वे दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी को टीम के साथ जोड़ना चाहते हैं। हालांकि जो रूट और हाशिम अमला के नामों पर भी विचार हुआ था लेकिन बाद में इस विकेटकीपर के नाम पर मोहर लगाई गई।
ग्रेम क्रीमर से जिम्बाब्वे की कप्तानी छीनी गई
अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप में क्वालीफाई नहीं कर पाने के कारण जिम्बाब्वे क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है। कप्तान ग्रेम क्रीमर को पद से हटा दिया गया है। इसके अलावा कोच हिथ स्ट्रिक और अन्य कोचिंग स्टाफ को पद से त्याग पत्र देने के लिए एक समय सीमा दी गई है। 36 सालों में पहली बार जिम्बाब्वे की टीम विश्वकप से बाहर हुई है। हिथ स्ट्रिक का कार्यकाल अक्टूबर में समाप्त हो रहा है वहीँ सपोर्ट स्टाफ का अनुबंध मई में समाप्त होने वाला है और यह बात सभी जानते हैं। बल्लेबाजी कोच लांस क्लूजनर और गेंदबाजी कोच डगलस होंडो सहित तमाम लोगों को अब पद छोड़ना होगा।
आईसीसी कर सकती है नियमों में बदलाव
क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी अपने नियमों में कुछ परिवर्तन कर सकती है। खेल में सकारात्मक बदलाव के लिए वे आचार संहिता के साथ खिलाड़ियों के व्यवहार और दंड जैसी तमाम चीजों की समीक्षा करेगी। गुरुवार को एक वक्तव्य में आईसीसी ने ऐसा कहा है। इसमें कुछ पूर्व खिलाड़ियों के अलावा परिषद् की कुछ इकाइयां शामिल होंगी। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि हमें पीछे की घटनाओं से सीखकर आगे बढ़ना होगा। हालांकि उन्हें भूलाया नहीं जा सकता लेकिन हमें लोगों को भरोसे में लेकर यह बताना होगा कि आप क्रिकेट पर विश्वास कर सकते हैं। आगे उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में खेल के स्वरूप और खिलाड़ियों के व्यवहार पर समीक्षा से चीजें मालूम होगी।
SAvAUS, चौथा टेस्ट: एडेन मार्करम के शतक की बदौलत पहले दिन दक्षिण अफ्रीका का मजबूत स्कोर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जोहान्सबर्ग में आज शुरू हुए चौथे और अंतिम टेस्ट में दिन की खेल समाप्ति तक दक्षिण अफ्रीका ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 313 रन बनाए। एडेन मार्करम ने शतक जमाया, वहीँ जबरदस्त फॉर्म में चल रहे एबी डीविलियर्स ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। कंगारुओं की तरफ से पैट कमिंस अब तक 3 विकेट झटक चुके हैं।
Edited by Staff Editor
Be the first one to comment