Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 4 जनवरी 2018

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018, 20:25 IST
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी का ए ग्रेड अनुबंध खत्म हो सकता है 

प्रशासकों की समिति द्वारा भारतीय क्रिकेटरों की सैलरी बढ़ाए जाने की सिफारिश मंजूर किए जाने के बाद पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का शीर्ष केंद्रीय अनुबंध खत्म हो सकता है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक प्रशासकों की समिति तीन ग्रेड कॉन्ट्रैक्ट को खत्म करके ए प्लस, ए, बी और सी  ग्रेड का फॉर्मूला लागू करना चाहती है। नए ग्रेड के मुताबिक जो खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारुप टेस्ट, वनडे और टी20 खेल रहे हैं उन्हें ए प्लस कैटेगरी में रखा जाएगा। चुंकि महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं ऐसे में उनको एक स्थान नीचे ए कैटेगरी में रखा जा सकता है।


केपटाउन में होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले पिच बनाने के लिए ली जा रही दूसरे ग्राउंड्समैन की मदद 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में शुक्रवार से शुरु होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले पिच को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका केपटाउन की पिच तैयार करने के लिए सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क क्यूरेटर की मदद ले रहा है। सुपरस्पोर्ट पार्क सेंचूरियन के क्यूरेटर ब्रायन ब्लोय न्यूलैंड्स मैदान केपटाउन के क्यूरेटर एवन फ्लिंट की पिच तैयार करने में मदद करेंगे। दक्षिण अफ्रीका में सुपरस्पोर्ट पार्क को सबसे जीवंत विकेटों में से एक माना जाता है और इसका श्रेय वहां के पिच क्यूरेटर ब्रायन ब्लोय को दिया जाता है।

Advertisement

AUSvENG, पांचवा टेस्ट: पहले दिन के अंतिम सत्र में दो विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया ने की वापसी 

सिडनी में खेले जा रहे एशेज सीरीज के पांचवे टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने स्टंप्स तक 5 विकेट के नुकसान पर 233 रन बना लिए हैं। डेविड मलान 55 रन बनाकर क्रीज पर हैं। कप्तान जो रूट अपना शतक नहीं बना सके और 83 रन बनाकर आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड, पैट कमिंस ने 2-2 और मिचेल स्टार्क एक विकेट ले चुके हैं। इससे पहले इंग्लैंड की टीम पहले दिन का खेल खत्म होने के कुछ ओवर पहले तक 3 विकेट के नुकसान पर 200 से ज्यादा रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन आखिरी सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट जल्दी-जल्दी निकालकर मैच में वापसी की।


BBL 2017-18: होबार्ट हरिकेंस ने एडिलेड स्ट्राइकर्स को 7 रन से हराया 

बिग बैश लीग में आज खेले गए एकमात्र मुकाबले में होबार्ट हरिकेंस ने एडिलेड स्ट्राइकर्स पर बेहद रोमांचक स्थिति में 7 रनों से जीत दर्ज कर ली। होबार्ट ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 183 रन बनाए, जवाब में एडिलेड की टीम 6 विकेट पर 176 रन बना पाई।


लांस क्लूजनर के अनुसार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की मौजूदगी से भारतीय टीम मजबूत 

पिछले कुछ सालों से भारतीय टीम में तेज गेंदबाज ऑलराउंडर की चर्चा लगातार होती रही है। कई खिलाड़ियों ने इस स्थान के लिए अपना दावा मजबूत किया लेकिन वह अपनी निरंतर प्रदर्शन करने से चूक गए। भारतीय टीम में महान ऑलराउंडर कपिल देव के बाद किसी भी ख़िलाड़ी ने इस स्थान के लिए लगातार निरंतरता से अपना दमखम नहीं दिखाया लेकिन पिछले एक साल से भारतीय टीम में इस भूमिका को हार्दिक पांड्या जरुर निभाते नजर आयें हैं। आगामी दक्षिण अफ्रीका सीरीज में पांड्या का किरदार अहम माना जा रहा है। हार्दिक टीम के लिए टेस्ट सीरीज में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं, इस बात को लेकर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर लांस क्लूजनर ने अपनी निजी राय रखी है।


IPL 2018: सभी टीमों द्वारा रिटेन किये गए खिलाड़ियों की सूची और पूरी जानकारी 

इंडियन प्रीमियर लीग के 2018 में होने वाले 11वें संस्करण में टीमों ने अपने रिटेन करने वाले खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। मुंबई में एक कार्यक्रम में टीमों की तरफ से रिटेन हुए खिलाड़ियों का ऐलान हुआ। सबसे मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2-2 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स ने एक-एक खिलाड़ी को टीम में यथावत रखने का फैसला किया है।


IPL 2018: पूर्व ऑस्ट्रलियाई कप्तान रिकी पोंटिग को दिल्ली डेयरडेविल्स का मुख्य कोच बनाया गया 

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के लिए खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया गया है। इस दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स के समर्थकों के लिए खुश कर देने वाली खबर का ऐलान दिल्ली फ्रेंचाइजी ने किया है। आगामी आईपीएल सत्र के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच की भूमिका में ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता और पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग नजर आयेंगे। रिकी पोंटिंग को दिल्ली के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ के स्थान पर आईपीएल 2018 के लिए टीम का मुख्य कोच बनाया गया है।


पहला टेस्ट केपटाउन में होना भारतीय टीम के लिए भाग्यशाली है: अजय जडेजा 

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज अजय जडेजा ने विश्वास जताया है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन कर तीन मैचों की सीरीज में जीत के साथ शुरुआत करेगी। इसके साथ ही उन्होंने माना कि टीम के कप्तान विराट कोहली और सभी खिलाड़ियों के लिए यह दौरा चुनौतीपूर्ण होगा, लेकिन केपटाउन टेस्ट में भारतीय टीम के पास साल की शुरुआत करने का अच्छा मौका भी होगा।

Published 04 Jan 2018, 23:11 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit