Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records 2019: इस साल सबसे ज्यादा एकदिवसीय विकेट लेने वाले गेंदबाज

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 26 Dec 2019, 18:53 IST

इस साल वनडे क्रिकेट में तेज गेंदबाजो का दबदबा रहा
इस साल वनडे क्रिकेट में तेज गेंदबाजो का दबदबा रहा

साल 2019 का अंत होने में एक हफ्ते से भी कम समय शेष है। इस साल वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ था जो काफी लम्बा टूर्नामेंट रहा था। इसके अलावा विश्व कप की तैयारियों को मद्देनजर रखते हुए इस साल की शुरुआत में सभी टीमों ने कई एकदिवसीय श्रृंखलाओं में भाग लिया था। 

यह भी पढें: 4 कारण क्यों महेंद्र सिंह धोनी को संन्यास ले लेना चाहिए

इस साल एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काफी हद तक गेंदबाजों के नाम रहा। हालांकि इस साल वनडे क्रिकेट में कलाई के स्पिनरों की जगह तेज गेंदबाजों ने अपना दबदबा कायम किया। तेज गेंदबाजो के दबदबे का आलम यह रहा कि इस साल सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले शीर्ष पांच गेंदबाजो में कोई भी स्पिनर शामिल नहीं है।

विश्व कप इंग्लैंड की हाई स्कोरिंग पिचों पर होने के बावजूद मिशेल स्टार्क, जोफ्रा आर्चर, जसप्रीत बुमराह, शेल्डन कॉटरेल जैसे तेज गेंदबाजो ने प्रभावी प्रदर्शन किया और काफी सुर्खियां बटोरीं।

 आइये नजर डालते है इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले शीर्ष पांच गेंदबाजो पर :

5. भुवनेश्वर कुमार - भारत


भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

 इस सूची में पांचवे स्थान पर भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार काबिज हैं। इस साल की शुरुआत में चोट से वापसी करते हुए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में 45 रन देकर 4 विकेट लिए थे और भारत की 2-1 से सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी। भुवनेश्वर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में 31 रन देकर 4 विकेट झटके थे।

 कुल मिलाकर भुवनेश्वर कुमार ने इस साल 19 मैच खेले जिसमें उन्होंने 23.75 की औसत और 27.2 की स्ट्राइक रेट से 33 विकेट लिए। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.23 का रहा और उन्होंने 2 बार पारी में 4 विकेट हासिल करने में सफलता प्राप्त की।

1 / 3 NEXT
Published 26 Dec 2019, 18:53 IST
Advertisement
Fetching more content...