Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: कप्तान के तौर पर अपने 50वें टेस्ट में शतक लगाने वाले 4 बल्लेबाज  

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
11 Oct 2019, 18:36 IST

विराट कोहली बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए 
विराट कोहली बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए 

विराट कोहली ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कप्तान के तौर पर 50वें टेस्ट में शतक बनाया। इसके साथ ही वो उन कप्तानों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने 50वें टेस्ट में शतक बनाया हो। विराट कोहली ऐसा करने वाले चौथे कप्तान बने। वह कप्तान के रूप में 40 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बने। वनडे में उनके नाम 21 और टेस्ट में 19 शतक हैं।

यह भी पढ़े: वनडे में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी करने वाली 3 जोड़ियां 

आइये नजर डालते हैं उन 4 खिलाड़ियों पर जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने 50वें टेस्ट में शतक बनाया:

#1 स्टीफन फ्लेमिंग

 स्टीफन फ्लेमिंग
 स्टीफन फ्लेमिंग

2003 में श्रीलंका दौरे के पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग ने कप्तान के रूप में अपने 50वें टेस्ट मैच में नाबाद 274 रन बनाए थे। उस समय वह कप्तान के रूप में 50वें टेस्ट में कम से कम एक शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे।

कप्तान के रूप में 80 टेस्ट मैचों में स्टीफन फ्लेमिंग ने 28 जीते, 27 हारे, और 25 टेस्ट ड्रॉ रहे। उन्होंने 2006 में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बार अपने देश की कप्तानी की थी।

#2 स्टीव वॉ

 स्टीव वॉ
 स्टीव वॉ

अपने जुड़वा भाई मार्क वॉ से कप्तानी लेने के बाद स्टीव वॉ कप्तान के रूप में काफी सफल रहे। 71.92 की जीत प्रतिशत के साथ वो उन कप्तानों में टॉप पर रहे जिन्होंने कम से कम 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी की हो।

Advertisement

जुलाई 2003 में स्टीव वॉ, स्टीफन फ्लेमिंग के बाद बतौर कप्तान 50वें टेस्ट में शतक बनाने वाले दूसरे कप्तान बने। बांग्लादेश की कमजोर टीम के खिलाफ वॉ ने 133 गेंदों में 100 रनों की पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को वो टेस्ट मैच एक पारी और 132 रनों से जीतने में मदद की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...