Create
Notifications

Cricket Record: 5 बल्लेबाज जिनका सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए औसत सबसे ज्यादा है

इन बल्लेबाजों को लक्ष्य का पीछा करने में महारत हासिल है
इन बल्लेबाजों को लक्ष्य का पीछा करने में महारत हासिल है
Utkarsh Mishra
visit

कुछ बल्लेबाजों को पहली पारी की बजाय वनडे मैचों की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना ज्यादा रास आता है। इन बल्लेबाजों के पहली पारी और दूसरी पारी के औसत में जमीन आसमान का फर्क़ नजर आता है। एकदिवसीय क्रिकेट में लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए इनका औसत और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

यह भी पढें: 2009-2019: इस दशक के सबसे बेशकीमती आईपीएल खिलाड़ी

एक तरफ जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए यह अनुमान लगाना काफी कठिन होता है कि कौन सा स्कोर ठीक रहेगा। ऐसे में पारी को आगे बढ़ाने और गति देने की रणनीति बनाने में मुश्किले आती हैं। वहीं दूसरी तरफ बाद में बल्लेबाजी करते हुए टीमों को एक पहले से तय लक्ष्य का पीछा करना होता है। ऐसे में लक्ष्य के हिसाब से पारी को आगे बढ़ाने की रणनीति बनाना आसान काम हो जाता है। इस वजह से कुछ बल्लेबाज बड़े से बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भी काफी सहज नजर आते हैं।

आइये एक नजर डालते हैं उन बल्लेबाजों पर जिनका सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजी औसत सबसे ज्यादा है:

नोट: इस सूची में 1500 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों को ही जगह दी गई है।

5. जो रुट

जो रुट
जो रुट

इस सूची में पांचवे नंबर पर इंग्लैंड के बेहतरीन बल्लेबाज जो रुट हैं। रुट ने इस साल वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के लिए बेहद अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपनी टीम को पहला वर्ल्ड कप खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाते हुए 556 रन बनाए थे।

रुट का लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा है। उन्होंने अपनी टीम की जीत में लक्ष्य का पीछा करते हुए 44 वनडे मैचों की 40 पारियों में बल्लेबाजी की है। इन मैचों में उनके नाम 78.87 की शानदार औसत से 1893 रन दर्ज हैं। रुट ने इन सफल रन-चेस में 6 शतक और 8 अर्धशतक बनाये हैं।

4. एबी डीविलियर्स

द. अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स
द. अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। डिविलियर्स ने लक्ष्य का पीछा करते हुए द. अफ्रीका की जीत में 59 पारियों में बल्लेबाजी की है। इस दौरान उन्होंने 82.77 की औसत से 2566 रन बनाए हैं जिसमे 5 शतक और 18 अर्धशतक शामिल है। सफल रन चेस में डीविलियर्स का उच्चतम स्कोर नाबाद 136 रन रहा है।

3. माइकल बेवन

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज माइकल बेवन
ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज माइकल बेवन

माइकल बेवन के नाम से आजकल के ज्यादातर क्रिकेट प्रशंसक वाकिफ नहीं होंगे लेकिन इस मामले में उनका औसत ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा है।ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बाएं हाथ के बल्लेबाज बेवन का लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम की जीत में 86.25 की औसत से 1725 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 12 अर्धशतक जमाये हैं और उनका उच्चतम स्कोर 107 रन रहा है।

2. विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

जब बात लक्ष्य का पीछा करने की हो तो भारतीय कप्तान विराट कोहली का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। विराट कोहली को लक्ष्य का पीछा करने में महारत हासिल है। कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की जीत में 85 पारियों में 96.34 की औसत से 5299 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 22 शतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में 183 रन रहा है।

1. महेंद्र सिंह धोनी

एमएस धोनी
एमएस धोनी

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में शीर्ष पर हैं। उन्होंने अनेकों बार लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को जीत तक पहुंचाया है। सफल रन चेस में धोनी ने 75 पारियों में 47 बार नाबाद रहते हुए 102.71 की लाजवाब औसत से 2876 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 20 अर्धशतक जड़े हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 183 रन रहा है।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now