वर्तमान समय में एशिया की सबसे मजबूत टी-20 इलेवन

रोहित शर्मा और बाबर आजम
रोहित शर्मा और बाबर आजम

टी-20 प्रारूप की शुरुआत से ही एशिया की टीमों ने अपना दबदबा बनाये रखा है, टी-20 विश्व कप का पहला संस्करण भारत ने ही जीता था। अभी टी-20 विश्व कप के 6 संस्करण हुए हैं, जिसमें से 3 बार एशिया की टीमों ने ही अपना कब्ज़ा जमाया है।

अगर टी-20 क्रिकेट प्रारूप के दृष्टिकोण से बात करें तो एशिया में कई शानदार खिलाड़ी हैं जो इस प्रारूप में माहिर हैं।

यह भी पढ़े: वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा कर सकते हैं ये 3 रिकॉर्ड अपने नाम

आइये नजर डालते हैं वर्तमान समय में एशिया की सबसे मजबूत टी-20 इलेवन पर:

#1 बाबर आजम (पाकिस्तान)

बाबर आजम
बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज बाबर आजम ने अपनी बल्लेबाजी कौशल से खूब प्रभावित किया है और वह मौजूदा समय में टी-20 प्रारूप की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। बाबर आजम का टी-20 रिकॉर्ड बड़ा ही जबरदस्त है। अंतरराष्ट्रीय टी-20 में बाबर 30 मैचों में ही 1247 रन बना चुके हैं।

#2 रोहित शर्मा (भारत)

रोहित शर्मा को ना केवल एशिया बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है। रोहित किसी भी गेंदबाज के सामने रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 94 मैचों में 2331 रन बनाए हैं।

#3 विराट कोहली (भारत), (कप्तान)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने पिछले कुछ सालों में अपने बल्ले से हर प्रारूप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। विराट कोहली ने भारत के लिए टी-20 क्रिकेट के 67 मैचों में 2263 रन अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसत 50 से भी ज्यादा का है। उन्होंने 20 अर्धशतक भी जड़े हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4 शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन

बांग्लादेश टीम के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का नाम विश्व के सबसे बढ़िया ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शुमार है। शाकिब अल हसन जितने बेहतरीन बल्लेबाज हैं, उतने ही बेहतरीन गेंदबाज भी हैं। शाकिब ने 72 टी-20 मैच खेले हैं और 1471 रन बनाने के साथ ही 88 विकेट भी हासिल किए हैं।

#5 ऋषभ पंत (भारत), (विकेटकीपर)

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक आक्रमक बल्लेबाज के तौर पर अपनी पहचान बना चुके हैं। वर्तमान समय में वह धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने आप को स्थापित कर रहे हैं, पंत ने 15 टी-20 मैचों में 233 रन बनाये हैं।

#6 महमूदुल्लाह (बांग्लादेश)

महमूदुल्लाह
महमूदुल्लाह

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज महमूदुल्लाह ने पिछले कुछ सालों में फिनिशर के रूप में अच्छी भूमिका निभाई है। महमूदुल्लाह बल्ले के साथ-साथ समय पड़ने पर गेंदबाजी से भी अपना योगदान दे सकते हैं। महमूदुल्लाह ने अब तक 76 टी-20 मैचों में 1251 रन बनाने के अलावा 31 विकेट भी लिए हैं।

#7 हार्दिक पांड्या (भारत)

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अपनी बेहद आक्रमक बल्लेबाजी से एक खास पहचान बना ली है। इसके साथ ही वो गेंदबाजी से भी कमाल दिखाने की काबिलियत दिखा चुके हैं। हार्दिक ने अब तक 38 टी-20 मैचों में 296 रन के साथ ही 36 विकेट भी लिए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#8 मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान)

मोहम्मद नबी
मोहम्मद नबी

अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने अपने शानदार प्रदर्शन से अपनी अलग पहचान बनाई है। मोहम्मद नबी ना केवल एक बेहतरीन हिटर हैं बल्कि वो गेंदबाजी में भी काफी किफायती साबित होते हैं। मोहम्मद नबी ने अब तक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के 68 मैचों में 1161 रन बनाने के साथ ही 69 विकेट हासिल किए हैं।

#9 राशिद खान (अफगानिस्तान)

राशिद खान
राशिद खान

राशिद खान को मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन टी-20 प्रारूप के गेंदबाजों में शामिल किया जाता है। राशिद ने अपनी गेंदबाजी से बहुत कम समय में ही एक अलग पहचान बना ली है। उन्होंने 38 टी-20 मैचों में 75 विकेट चटकाए हैं।

#10 जसप्रीत बुमराह (भारत)

 जसप्रीत बुमराह 
जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह को सीमित ओवरों के प्रारूप का सबसे बेहतरीन गेंदबाज कहा जाये तो किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए। बुमराह के पास यॉर्कर डालने की विशेष कला है, जो उन्हें एक अलग गेंदबाज बनाती है। बुमराह ने 42 टी-20 मैचों में 51 विकेट लिए हैं।

#11 मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान)

मोहम्मद आमिर
मोहम्मद आमिर

मोहम्मद आमिर एक बेहतरीन स्विंग गेंदबाज हैं, जो नई गेंद के साथ बेहद ही खतरनाक साबित हो सकते हैं । मोहम्मद आमिर ने टी-20 क्रिकेट के 42 मैचों में 55 विकेट अपने नाम किये हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now