Create
Notifications

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का ऐलान, टेस्ट के अलावा वनडे और टी20 सीरीज खेली जाएगी

भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों के अलावा 3 एकदिवसीय और 4 टी20 मुकाबलों में भी शिरकत करेगी
भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों के अलावा 3 एकदिवसीय और 4 टी20 मुकाबलों में भी शिरकत करेगी
Rahul
SENIOR ANALYST

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस साल के अंत में दक्षिण अफ़्रीकी (South Africa) दौरे पर जायेगी। पहले के कार्यक्रम के अनुसार टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों का आयोजन होना था लेकिन अभी इस दौरे पर वाइट बॉल क्रिकेट के मुकाबले भी देखने को मिलेंगे। भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों के अलावा 3 एकदिवसीय मैच और 4 टी20 मुकाबलों में भी शिरकत करेगी। दोनों टीमों के बीच होने वाली वनडे सीरीज ICC वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा होगी।

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट डायरेक्टर और पूर्व दिग्गज कप्तान रहे ग्रीम स्मिथ ने यह घोषणा की और कहा कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीनों प्रारूपों की श्रृंखला खेलने इस साल के अंत में आयेगी। दोनों टीमों के बीच टेस्ट, एकदिवसीय व टी20 सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज का पहला और तीसरा मुकाबला जोहान्सबर्ग में खेला जायेगा, तो दूसरा मुकाबला सेंचुरियन में 26 दिसंबर से शुरू होगा। यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी।

टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 एकदिवसीय और 4 टी20 मैच केपटाउन और पार्ल में खेले जायेंगे। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार सीरीज मार्च 2020 में आयोजित की गई थी। टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ तो बाकी मैच कोरोना वायरस के चलते रद्द किये गए।

बांग्लादेश और नीदरलैंड भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर होंगी रवाना

ICC वर्ल्ड कप सुपर लीग के अंतर्गत दक्षिण अफ्रीका अपने घरेलू सीजन की शुरुआत नीदरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से करेगी। दोनों टीमों में 26 नवम्बर से 1 दिसंबर के बीच तीन एकदिवसीय मुकाबले खेले जायेंगे, ये सभी मुकाबले सेंचुरियन के मैदान पर आयोजित होंगे।

नीदरलैंड और भारत के बाद दक्षिण अफ्रीका टीम न्यूज़ीलैंड दौरे पर 2 टेस्ट और 3 टी20 मैच खेलने के लिए रवाना होगी। हालांकि इस दौरे के कार्यक्रम की तारीख अभी तय नहीं की गई है। उसके बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आएगी। 18 मार्च से 11 अप्रैल के मध्य में दोनों टीमों के बीच 3 एकदिवसीय व दो टेस्ट मुकाबले खेले जायेंगे।

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now