Create
Notifications

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में दो या उससे ज्यादा शतक लगाए हैं

En
Ankit Pasbola
visit

इंडियन प्रीमियर लीग के 12 वें संस्करण की शुरूआत हुए लगभग एक हफ्ता बीत चुका है। प्रत्येक टीम ने कम से कम अपना शुरुआती मैच खेल लिया है। हर बीतते दिन के साथ टूर्नामेंट में कुछ पुराने रिकॉर्ड टूट रहे हैं और नए रिकॉर्ड देखने को मिल रहे हैं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन कौन बनाएगा और सबसे ज्यादा विकेट कौन लेगा ऐसे अनुमान और कयास लगाए जा रहे हैं। इन सब के अलावा टूर्नामेंट के महंगे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी दिलचस्पी देखने को मिल रही है।

अगर इतिहास की बात की जाय इंडियन प्रीमियर लीग का पहला शतक ब्रेंडन मैकलम ने लगाया था। अगर भारतीय बल्लेबाजों में पहले शतक की बात की जाय तो मनीष पांडे ऐसा कीर्तिमान करने वाले पहले बल्लेबाज बने। तब से लेकर अब तक आईपीएल में कई शतक लगे हैं।

अब हम बात करते हैं उन भारतीय बल्लेबाजों की जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में दो या दो से अधिक शतक लगाए हैं-

#4 संजू सैमसन

Enसज

शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच शानदार मुकाबला हुआ। हैदराबाद में खेले गए इस मैच में संजू सैमसन ने नाबाद शतक लगाकर खुद को एक विशेष श्रेणी में शामिल किया। वह आईपीएल में एक से अधिक शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए। संजू ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 55 गेंदों में 10 चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद 102 रन बनाए। इस आईपीएल का यह पहला शतक है।

इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने आईपीएल में अपना पहला शतक, साल 2017 के सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (तब दिल्ली डेयरडेविल्स) की ओर से खेलते हुए पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ बनाया था। इस दौरान सैमसन ने मात्र 63 गेंदों का सामना कर 102 रनों की शानदार पारी खेली थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 मुरली विजय

Eआज

3 अप्रैल 2010 को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से मुरली विजय ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ महज 56 गेंदों में 127 रन बनाए थे। मुरली विजय ने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और 11 छक्के लगाए।

मुरली विजय ने साल 2012 में आईपीएल के पांचवें संस्करण में खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ़ अपना दूसरा शतक लगाया। उन्होंने 51 गेंदों पर शतक लगाया। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और चार छक्के लगाए थे।

#2 वीरेंदर सहवाग

Enआज

विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने साल 2011 में की डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया। उन्होंने 56 गेंदों में 119 रनों की तूफानी पारी खेली।

धाकड़ बल्लेबाज सहवाग ने 2014 में अपना दूसरा शतक किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेलते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ लगाया। उन्होंने 58 गेंदों पर 122 रनों की पारी खेली थी।

#1 विराट कोहली

Enएक

विराट कोहली वर्तमान समय के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उनके नाम बल्लेबाजी के कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। हर नये मैच के साथ कोहली एक नई कीर्तिमान स्थापित करते हैं। वह आईपीएल में शेन वॉटसन के साथ सयुंक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उनसे आगे क्रिस गेल 6 शतकों के साथ इस श्रेणी में शीर्ष पर हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उनके नाम आईपीएल में 4 शतक हैं। उन्होंने यह चारों शतक साल 2016 में लगाये थे। कोहली ने आईपीएल के नौवें संस्करण में 16 मैचों में 81 की शानदार औसत और 152 के स्ट्राइक रेट से 973 रन बनाए थे। इस बीच उन्होंने 4 शतक व 7 अर्धशतक भी अपने नाम किये थे। उनका उच्चतम स्कोर 113 रन रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now