Create
Notifications

IPL 2009 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज, चैंपियन टीम के खिलाड़ी ने जीता था पर्पल कैप

आरपी सिंह
आरपी सिंह
akhilesh

2009 में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल थे, जो शायद आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास भी ले चुके हैं। हालांकि उनमें से कुछ अभी भी क्रिकेट से जुड़े हुए हैं और कुछ इस खेल से दूर हो गए। उस सीजन में शामिल रहे पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन भी किया था। जिनमें कई खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

आईपीएल 2009 में शामिल रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी मैथ्यू हेडन, एडम गिलक्रिस्ट, दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी, हर्शल गिब्स, जैक्स कैलिस और श्रीलंका के कुमार संगाकारा, महेला जयवर्धने के अलावा कई अन्य टीमों के भी विदेशी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शामिल रहे थे, जिन्होंने आईपीएल में शामिल अलग-अलग फ्रैंचाइज़ी की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन भी किया था।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2010 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

इन विदेशी खिलाड़ियों के अलावा कई ऐसे भारतीय खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में शामिल रहे थे, जो अब इस लीग का हिस्सा नहीं हैं। इसमें भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, जहीर खान, वीरेंदर सहवाग, गौतम गंभीर, आरपी सिंह, मुनाफ पटेल, इरफान पठान समेत कई अन्य दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है। आईपीएल के उस सीजन में भारतीय खिलाड़ियों समेत कई विदेशी खिलाड़ियों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इसके बल पर ही उस सीजन में डेक्क्न चार्जर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने फाइनल में जगह बनाई थी, उस सीजन का फाइनल मैच और आईपीएल का खिताब डेक्कन चार्जर्स ने जीता था।

आज हम आपको इंडियन प्रीमियर लीग के 2009 के सीजन में शामिल 5 सबसे बेहतरीन गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंन उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

ये हैं वो 5 गेंदबाज:-

#5 इरफान पठान

इरफान पठान
इरफान पठान

भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज रहे इरफान पठान ने 2017 तक आईपीएल खेला है और उन्होंने आईपीएल 2009 के सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में पठान ने 14 मैचों में 7.74 के इकॉनमी रेट से कुल 17 विकेट लिए थे और वह उस सीजन में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। इरफान पठान ने अपने आईपीएल करियर में 103 मैचों में 80 विकेट लिए हैं।

#4 प्रज्ञान ओझा

प्रज्ञान ओझा
प्रज्ञान ओझा

प्रज्ञान ओझा ने इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने आईपीएल 2009 में भी डेक्कन चार्जर्स की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया था और उस सीजन में उन्होंने 15 मैचों में 6.50 के इकॉनमी रेट से कुल 18 विकेट चटकाए थे। इसके साथ वह उस सीजन में चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। आपको बता दें कि प्रज्ञान ओझा ने आईपीएल 2010 के सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उस सीजन की पर्पल कैप जीती थी।

#3 लसिथ मलिंगा

सचिन तेंदुलकर के साथ लसिथ मलिंगा
सचिन तेंदुलकर के साथ लसिथ मलिंगा

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत से ही मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े रहे लसिथ मलिंगा ने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लसिथ मलिंगा ने मुंबई को चारों आईपीएल खिताब जीतने में अहम भूमिका निभाई है और साथ ही आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर में 122 मैचों में 170 विकेट हासिल किए हैं और साथ ही आईपीएल 2009 में भी उन्होंने मुंबई इंडियंस की ओर से 13 मैचों में 6.30 के इकॉनमी रेट से कुल 18 विकेट लिए थे।

#2 अनिल कुंबले

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

जिन खिलाड़ियों ने आईपीएल 2009 में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे, उनमें दूसरा नाम है भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले का। जिन्होंने उस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम यानी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फाइनल में पहुंचाया था और उस सीजन में 16 मैचों में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 5.86 के इकॉनमी रेट से कुल 21 विकेट चटकाए थे। हालांकि उनकी टीम फाइनल मैच में डेक्कन चार्जर्स से हार गई थी।

#1 रुद्र प्रताप सिंह

आरपी सिंह
आरपी सिंह

इंडियन प्रीमियर लीग के 2009 के सीजन में जिस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और उस सीजन की पर्पल कैप पर अपना कब्जा किया था, उनका नाम है आरपी सिंह। आरपी सिंह ने आईपीएल 2009 डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेला था और उस सीजन में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 16 मैचों में 6.98 के इकॉनमी रेट से कुल 23 विकेट लिए थे। आरपी सिंह के इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही डेक्कन चार्जर्स उस सीजन का आईपीएल खिताब जीतने में सफल हुई थी।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...