आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जो 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन' का अवॉर्ड जीत सकते हैं

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग में प्रति वर्ष नए-नए खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिसमें कई खिलाड़ी आगे चलकर राष्ट्रीय टीम में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब होते हैं। युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह पक्की कर पाए हैं। आईपीएल खिलाड़ियों के लिए ऐसा मंच है जहां से अच्छा प्रदर्शन करके खिलाड़ी अच्छे मुकाम तक पहुंच सकता है।

आईपीएल में प्रतिवर्ष उभरते हुए खिलाड़ियों को 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन' का अवॉर्ड मिलता है। पिछले सीजन यह अवॉर्ड ऋषभ पंत को मिला था जबकि 2017 में यह अवॉर्ड केरल के तेज गेंदबाज बेसिल थंपी को मिला था जिन्होंने उस सीजन गुजरात लायंस के लिए खेले थे।

गौरतलब हो कि यह अवॉर्ड सिर्फ उसी खिलाड़ी को मिल सकता है जो 01 अप्रैल 1992 के बाद जन्मा हो, 25 से कम आईपीएल मैच खेला हुआ हो, 5 से कम टेस्ट मैच खेला हुआ हो, इससे पहले कभी भी 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन' का अवॉर्ड न पा चुका हो।

इस सीजन भी इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड पाने वालों के दौड़ में खलील अहमद, मोहम्मद सिराज, सरफराज खान और संदीप लामिचाने जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन आज हम ऐसे 3 खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो यह अवार्ड पाने के प्रबल दावेदार हैं।

#3. राहुल चाहर:

Enter caption

राहुल चाहर लेग स्पिनर हैं जो आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने इस सीजन अपने शानदार प्रदर्शन से सभी क्रिकेट प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित किया है। 19 वर्षीय राहुल चाहर ने इस सीजन कुल 8 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 21.44 की औसत से 9 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 6.43 की रही है।

राहुल चाहर इससे पहले साल 2017 में स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से 3 मैच खेल चुके हैं। उन्होंने उस सीजन 29.0 की औसत से 2 विकेट चटकाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. जोफ्रा आर्चर:

Enter caption

कैरिबियाई मूल के जोफ्रा आर्चर जो कि जल्द ही इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले हैं, आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले सीरीज में खेलने के लिए वे अब आईपीएल छोड़कर स्वदेश लौट चुके हैं।

जोफ्रा एक तेज गेंदबाज हैं जो 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखते हैं साथ ही उनके पास धीमी गति की गेंद और यॉर्कर जैसा गेंदबाजी मिश्रण भी है। इन्हीं ताकतों के साथ वे इस सीजन इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन अवॉर्ड पाने वालों की रेस में पहले स्थान पर दिखाई दे रहे हैं।

जोफ्रा आर्चर ने इस साल 11 मैचों में 26.45 की औसत से 11 विकेट चटकाए हैं। वे डेथ ओवरों में आक्रामक गेंदबाजी करके किसी भी परिस्थिति में मैच को पलटने की क्षमता रखते हैं।

#1. श्रेयस गोपाल:

Enter caption

कर्नाटक के लेग स्पिन गेंदबाजी आलराउंडर श्रेयस गोपाल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। श्रेयस पर क्रिकेट प्रेमियों की नजरें तब गई थी जब उन्होंने पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पहले मैच में 22 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे जबकि दूसरे मैच में 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे।

इस साल भी उन्होंने 11 मैचों में 21.84 की औसत से 13 विकेट चटकाए हैं। इस सीजन उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 3/12 है जो उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जयपुर में किया था। उन्होंने इस मैच में भी विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और शिमरोन हेटमायर का विकेट लिया था। श्रेयस गोपाल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन अवॉर्ड के सच्चे हकदार हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now