Create

आईपीएल 2019: किंग्स XI पंजाब को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मिली करारी हार के 3 कारण

Enter caption

कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स XI पंजाब के बीच कोलकाता में शानदार मुकाबला देखने को मिला। कोलकाता ने पंजाब को 28 रनों से हराकर लगातार दूसरे मैच में जीत दर्ज की, तो पंजाब की यह इस सीजन में पहली हार थी।

पंजाब और कोलकाता में हुए मैच में सबसे बड़ा अंतर आंद्रे रसेल ने पैदा किया, जोकि अश्विन की बड़ी गलती के कारण आउट होने से बच गए। रसेल की तूफानी पारी की बदौलत ही कोलकाता ने 218-4 का स्कोर बनाने में कामयाब हुई, जिसके जवाब में पंजाब 190-4 का स्कोर बना पाई।

आइए जानते हैं किन कारणों से किंग्स XI पंजाब को इस सीजन की पहली हार मिली:

#) अश्विन की खराब कप्तानी

Enter caption

रविचंद्रन अश्विन ने कप्तान के तौर पर मैच में बड़ी गलती की। दरअसल मैच के 17वें ओवर में आंद्रे रसेल 3 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी मोहम्मद शमी की गेंद पर वो बोल्ड हो गए, लेकिन 30 गज दायरे के अंदर तीन ही फील्डर होने के कारण अंपायर ने उसे नो बॉल करार दिया।

कप्तान की यह जिम्मेदारी होती है वो इस बात का ध्यान रखे कि 30 गज दायरे के अंदर 4 फील्डर मौजूद हो और निश्चित ही इस गलती ने मैच का रुख पूरी तरह से बदल दिया और आंद्रे रसेल ने 17 गेंदों में 48 रनों की धुआंधार पारी खेली, जोकि अंत में बड़ा अंतर साबित हुआ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#) टीम चयन

Enter caption

किंग्स XI पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच से 4 बदलाव किए, जोकि काफी हैरान करने वाला फैसला था। आमतौर पर टीमें वनिंग कॉम्बिनेशन में ज्यादा बदलाव नहीं करती हैं। हालांकि अश्विन ने टीम में ज्यादा फेरबदल करते हुए टीम का संतुलन बिगाड़ा।

पंजाब की टीम में 5 नियमित गेंदबाज तो थे, लेकिन उनके पास विकल्प के लिए कोई पार्ट टाइम गेंदबाज का विकल्प ही नहीं था। वरुण चक्रवर्ती अपने पहले दो ओवर में काफी महंगे साबित हुए और उनका स्पेल खत्म करने के लिए अश्विन को मंदीप सिंह से गेंदबाजी करानी पड़ी, जोकि खुद भी काफी महंगे साबित हुए। आने वाले मुकाबलों में पंजाब को अगर जीतना है, तो उन्हें टीम का चयन सही से करना होगा।

#) आंद्रे रसेल का ऑलराउंड प्रदर्शन

Enter caption

आंद्रे रसेल ने बल्ले के साथ 5 छक्के और 3 चौकों की मदद से 48 रनों की तूफानी पारी खेल कोलकाता का स्कोर 218 तक पहुंचाया। इसके बाद गेंद के साथ उन्होंने 3 ओवर में 21 रन देकर क्रिस गेल और सरफराज खान के रूप में दो बड़े विकेट चटकाते हुए पंजाब के ऊपर दबाव बनाया।

निश्चित ही दोनों ही टीमों में सबसे बड़ा अंतर आंद्रे रसेल ने ही पैदा किया और अगर अश्विन से फील्ड प्लेसमेंट में गलती नहीं हुई होती, तो शायद रसेल इस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाते और पंजाब इस मैच को जीत सकती थी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment