COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: 3 टीमें जो अपने कप्तानों को बदल सकती हैं

न्यूज़
7.67K   //    14 Nov 2018, 19:20 IST

Enter caption

टी-20 जैसे क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में जीत के लिए एक टीम में अच्छे बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ ही नहीं बल्कि एक अच्छा कप्तान होना भी ज़रूरी है। दबाव के क्षणों में सटीक निर्णय लेना, अच्छी फील्ड प्लेसमेंट और गेंदबाज़ों को लगातार प्रोत्साहन करने का कौशल किसी भी सफल कप्तान के आवश्यक गुण होते हैं। 

इंडियन प्रीमियर लीग के ग्यारह सत्रों में केवल चेन्नई सुपर किंग्स ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अपने कप्तान धोनी पर लगातार भरोसा दिखाया है और उन्होंने भी इस भरोसे को टूटने नहीं दिया। लेकिन वहीं, दूसरी टीमें अपने कप्तान बदलती रही हैं।  

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बारे में यह अफवाहें चल रही हैं कि आईपीएल 2019 के लिए वह विराट कोहली की जगह एबी डीविलियर्स को अपना नया कप्तान चुन सकते हैं। ऐसे में उन टीमों के बारे में जानना दिलचस्प होगा जो आगामी सीज़न में अपना कप्तान बदल सकती हैं। 

तो आइये ऐसी तीन टीमों पर एक नज़र डालें:

राजस्थान रॉयल्स 

Image result for rajasthan royals rahane

पिछले आईपीएल सीज़न में राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान रहाणे के नेतृत्व में काफी अच्छा प्रदर्शन था और प्लेऑफ में भी जगह बनाई थी लेकिन वह इससे आगे नहीं बढ़ सकी। 

हालाँकि, यह कप्तान की वजह से नहीं बल्कि खिलाड़ियों के व्यक्तिगत प्रदर्शन के कारण हुआ था। पिछले कुछ महीनों से अजिंक्य रहाणे खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और यह इस साल उनके टेस्ट मैच में किये गए प्रदर्शन से स्पष्ट है क्यूंकि टेस्ट मैचों में उनका बल्लेबाजी औसत 50 से घटकर सिर्फ 41 पर आ गया गया है। इस साल खेले गए आईपीएल में कप्तान की ज़िम्मेवारी के साथ वह बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि टीम प्रबंधन उनको कप्तानी से हटाकर किसी और खिलाड़ी को टीम की कमान सौंपें। ऐसा करने से रहाणे अपना नैसर्गिक खेल खेल सकेंगे और खुल कर बल्लेबाज़ी कर पाएंगे। 

नए कप्तान के लिए राजस्थान रॉयल्स जोस बटलर के नाम पर विचार कर सकती है। इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज बटलर इस समय बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं और उनमें एक कप्तान के लिए ज़रूरी सभी गुण हैं।

1 / 3 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...