Create

आईपीएल 2019: 5 स्टेडियम जहां आईपीएल के सबसे ज़्यादा मैच खेले गए हैं

Enter caption

आईपीएल 2019 की शुरुआत होने में अब ज़्यादा वक़्त नहीं बचा है, इस साल भी 8 टीम इंडियन प्रीमियर लीग ट्रॉफ़ी के लिए जंग करेगी। इस टूर्नामेंट के पहले सीज़न से ही इसकी लोकप्रियता में लगातार इज़ाफ़ा हुआ है। इस साल भारत में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं, लेकिन इसका असर आईपीएल के कार्यक्रम पर नहीं पड़ेगा। हांलाकि टीवी व्यूअरशिप में थोड़ा बदलाव ज़रूर देखने को मिल सकता है।

साल 2009 में भारत के आम चुनाव की वजह से आईपीएल टूर्नामेंट दक्षिण अफ़्रीका में शिफ़्ट किया गया था। इसके अलावा साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान आईपीएल के कुछ मैच यूएई के मैदानों में खेले गए थे। लेकिन इस साल आईपीएल काउंसिल ने फ़ैसला लिया है कि 2019 में टूर्नामेंट के सभी मैच भारत में ही खेले जाएंगे। चुनाव का आईपीएल पर कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा।

अब तक भारत के 25 स्टेडियम में आईपीएल के मैच आयोजित किए गए हैं। हम यहां उन 5 भारतीय स्टेडियम के बारे में चर्चा कर रहे हैं जहां आईपीएल के सबसे ज़्यादा मैच खेले गए हैं।

नोट- ये सभी आंकड़े आईपीएल 2018 तक के हैं।


#5 राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम- 56 आईपीएल मैच

Enter caption

स्थानीय टीम – डेक्कन चार्जर्स (2008 से 2012), सनराइज़र्स हैदराबाद (2013 से लेकर अब तक)

दक्षिण भारत का शहर हैदराबाद के पास पूरे 11 सीज़न में कोई न कोई टीम ज़रूर रही है। आईपीएल के शुरुआती दौर में इस शहर के पास डेक्कन चार्जर्स नाम की टीम थी, लेकिन साल 2012 में ये टीम ख़त्म हो गई थी। डेक्कन ने साल 2009 में आईपीएल ख़िताब जीता था और साल 2010 में इसने चौथा स्थान हासिल किया था। साल 2013 में डेक्कन चार्जर्स की जगह सनराइज़र्स हैदराबाद टीम आईपीएल का हिस्सा बनी थी।

राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम उप्पल में है, उप्पल हैदराबाद का उप-नगर है। इस मैदान में 56 आईपीएल मैच खेले गए हैं। यहां 55,000 लोगों के बैठने की जगह है। साल 2017 का आईपीएल फ़ाइनल इसी मैदान में मुंबई इंडियंस और राइज़िंग पुणे सुपरजायंट के बीच खेला गया था। सनराइज़र्स हैदराबाद 29 मार्च 2019 को राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ आईपीएल के 12वें सीज़न का पहला होम मैच खेलेगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4 वानखेड़े स्टेडियम - 66 आईपीएल मैच

Enter caption

स्थानीय टीम – मुंबई इंडियंस (2008 से लेकर अब तक)

वानखेड़े भारत का एक ऐतिहासिक मैदान है जहां साल 2011 के आईसीसी वर्ल्ड कप का फ़ाइनल खेला गया था। ये मुंबई इंडियंस का होम ग्राउंड है, मुकेश अंबानी की ये टीम साल 2008 से आईपीएल टूर्नामेंट का अहम हिस्सा रही है। मुंबई टीम ने अपने कुछ घरेलू मैच ब्रेबोर्न स्टेडियम में भी खेले थे। यही वजह है कि वानखेड़े स्टेडियम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

साल 2016 में महाराष्ट्र में सूखे की वजह से मुंबई इंडियंस के ज़्यादातर मैच विशाखापट्टनम में खेले गए थे। वानखेड़े में 33,000 लोगों के बैठने की जगह है। इस मैदान में आईपीएल इतिहास के कई अहम मैच खेले गए हैं, जिनमें आईपीएल 2018 का फ़ाइनल मैच शामिल है। आईपीएल 2019 में वानखेड़े स्टेडियम का पहला मैच 24 मार्च को खेला जाएगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 फ़िरोज़शाह कोटला स्टेडियम - 67 आईपीएल मैच

Enter caption

होम टीम – दिल्ली कैपिटल्स (2008 से लेकर अब तक)

दिल्ली कैपिटल्स (पहले दिल्ली डेयरडेविल्स) साल 2008 से ही आईपीएल टूर्नामेंट का हिस्सा रही है। दिल्ली का फ़िरोज़शाह कोटला मैदान इस टीम का होम ग्राउंड रहा है। हांलाकि इस टीम को दिल्ली शहर के निवासियों का ज़बरदस्त समर्थन हासिल है। इसके बावजूद ये टीम अब तक एक भी आईपीएल ख़िताब नहीं जीत पाई है। इस के अलावा दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार भी फ़ाइनल का सफ़र तय नहीं किया है।

कोटला स्टेडियम में 41,000 लोगों के बैठने की जगह है। इस मैदान में दिल्ली कैपिटल्स के अलावा प्लेऑफ़ के कई मैच खेले गए हैं। दिल्ली के मलिकों ने इस साल दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स कर दिया है। टीम के ओनर चाहते हैं कि इस टीम की किस्मत भी बदल जाए, इसलिए इस दल में शिखर धवन को शामिल किया गया है। दिल्ली के फ़ैंस चाहते हैं कि इस साल उनकी पसंदीदा टीम आईपीएल ख़िताब ज़रूर जीते।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 ईडन गार्डंस - 70 आईपीएल मैच

Enter caption

होम टीम – कोलकाता नाइटराइडर्स (2008 से लेकर अब तक)

ईडन गार्डेंस भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इस मैदान में 68,000 लोगों के बैठने की जगह है। पहले इस मैदान में 1,00,000 लोगों को शामिल करने की क्षमता थी, लेकिन साल 2011 में इसके नवीकरण की वजह से यहां बैठने वालों की संख्या घट गई। साल 2008 से ही शाहरूख़ ख़ान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ईडन गार्डेंस में अपना होम मैच खेल रही है।

पर्पल और गोल्डन आर्मी को इस मैदान में स्थानीय लोगों का ज़बरदस्त समर्थन हासिल है, यही वजह के कि जगह ज़्यादा होने के बावजूद स्टेडियम खचाखच भरा रहता है। इस मैदान में साल 2013 और साल 2015 का फ़ाइनल मैच खेला गया था। इत्तेफ़ाक से इन दोनों ही मैच में धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स रोहित शर्मा के मुंबई इंडियंस से हार गई थी। आईपीएल 2019 में ईडन गार्डेंस का पहला मैच केकेआर और एसआरएच के बीच खेला जाएगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#1 एम चिन्नास्वामी स्टेडियंम - 74 आईपीएल मैच

Enter caption

होम टीम – रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2008 से लेकर अब तक)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल इतिहास की सबसे अनलकी टीम कहा जाता है। इस टीम में हर साल स्टार खिलाड़ियों की भरमार रहती है, लेकिन आज तक इसने एक भी आईपीएल ख़िताब नहीं जीता है। इसके बावजूद इस टीम के चाहने वालों के जोश में कोई भी कमी नहीं रहती। दर्शक पूरे स्टेडियम को भरने में कोई कसर नहीं छोड़ते थे।

आरसीबी के होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बैंगलोर में आईपीएल इतिहास का सबसे ज़्यादा (74) मैच खेला गया है। आरसीबी टीम के अलावा 2 आईपीएल के फ़ाइनल मैच हुए हैं। आईपीएल 2019 में चिन्नास्वामी स्टेडियम का पहला मैच आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच 28 मार्च को खेला जाएगा। बैंगलोर के फ़ैंस को उम्मीद है कि इस साल का आईपीएल ख़िताब उनकी पसंदीदा टीम ही जीतेगी।

लेखक- विनय छाबरिया

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment