Create

आईपीएल 2020: आईपीएल इतिहास की 3 सबसे सफल सलामी जोड़ियां

ब्रेंडन मैकुलम और ड्वेन स्मिथ
ब्रेंडन मैकुलम और ड्वेन स्मिथ

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां संस्करण 2020 में होने वाला है। 2008 में अपने पहले संस्करण से लेकर अबतक आईपीएल हर मामले में दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग साबित हुई है। इस टूर्नामेंट में दुनियाभर के सबसे अच्छे खिलाड़ी अपने जलवे बिखेरते नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें: एक कैलेंडर वर्ष में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

आइपीएल में सलामी बल्लेबाज किसी टीम की किस्मत तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं। हम सभी ने इस टूर्नामेंट में टीमों को अलग-अलग तरह की ओपनिंग जोड़ियों को आजमाते देखा है। कोई टीम दाएं और बाएं हाथ के संयोजन को वरीयता देती है, तो कोई टीम एक ही शैली के विष्फोटक बल्लेबाजों को ओपनिंग के लिए भेजती है।

आईपीएल में हमें सुनील नरेन जैसे गैर पारंपरिक ओपनर्स भी देखने को मिले हैं। फटाफट क्रिकेट के इस टूर्नामेंट में दो अच्छे ओपनर्स के महत्व को कभी कम नहीं किया जा सकता। ऐसे में आइये देखते हैं कि आईपीएल इतिहास की सबसे सफल सलामी जोड़ियां कौन सी हैं।

3. गौतम गंभीर-वीरेंदर सहवाग

गौतम गंभीर और सहवाग
गौतम गंभीर और सहवाग

दिल्ली कैपिटल्स ( जिसे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाना जाता था) के पास इस लीग के शुरुआती सीजन में सबसे ठोस बल्लेबाजी लाइन-अप था । इस टीम में एबी डीविलियर्स, शोएब मलिक, तिलकरत्ने दिलशान जैसे विदेशी सितारे भरे हुए थे।

लेकिन टीम का सबसे बड़ा एक्स फैक्टर वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की सलामी जोड़ी थी। इस जोड़ी ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से विपक्षी गेंदबाजों को परेशान किया और कई बड़ी साझेदारियां निभायीं। सहवाग जहां एक तरफ गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने में लगे रहते थे, वहीं गंभीर दूसरे छोर को संभालते हुए एक एंकर की भूमिका निभाते थे।

दोनो ने मिलकर आईपीएल के पहले तीन संस्करणों में एक जोड़ी के रूप में 732 रन जोड़े, जिसमें चार अर्धशतकीय और एक शतकीय साझेदारी शामिल थी।

2. शिखर धवन - डेविड वॉर्नर

धवन व वॉर्नर
धवन व वॉर्नर

ओपनिंग कॉम्बिनेशन हमेशा से ही सनराइजर्स हैदराबाद की मुख्य ताकत रहा है। इस टीम में में शिखर धवन, मार्टिन गप्टिल, डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो जैसे ओपनर्स शामिल रहे हैं।

इन सभी में से धवन और वार्नर की जोड़ी सबसे लंबे समय तक साथ रही और खासी सफल रही। इस जोड़ी को प्रशंसक बड़ी साझेदारियों के लिए याद रखेंगे। इस जोड़ी ने कुल चार शतकीय (137,139,116 व 130 रन) साझेदारियां की हैं।

1. ड्वेन स्मिथ - ब्रेंडन मैकलम

ड्वेन स्मिथ और मैकलम
ड्वेन स्मिथ और मैकलम

ब्रडन मैकलम और ड्वेन स्मिथ की जोड़ी आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग कॉम्बिनेशन में से एक है । दोनों खिलाड़ियों ने लीग में दो अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए पारी की शुरुआत की।

उन्होंने 2014 और 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स, जबकि 2016 और 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए पारी की शुरुआत की। ये जोड़ी पावरप्ले में गेंदबाजों का कत्लेआम करने के लिए जानी जाती थी। इस जोड़ी ने कई बार अर्धशतकीय और शतकीय साझेदारियां की।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment