IPL 2020 : 5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने लगातार 3 या उससे अधिक छक्के जड़े हैं

जोफ्रा आर्चर
जोफ्रा आर्चर

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में कुछ बल्लेबाजों ने तूफानी बल्लेबाजी कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। पहले दो हफ्तों में 300 से अधिक छक्के और 400 से भी ज्यादा चौके देखने को मिले हैं।

ऐसे में दर्शकों को इंतजार है कि 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड कौन सा बल्लेबाज इस लीग में अपने नाम करेगा। युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय टी20 इतिहास में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2007 में टी20 विश्व कप के उद्घाटन सत्र में ही स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया था। हालांकि दुनिया की बहुचर्चित लीग यानी आईपीएल में अब तक यह कमाल कोई नहीं कर पाया है लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने एक ओवर में लगातार 3 या उससे अधिक छक्के जमाए।

इस लेख में हम ऐसे ही 5 बल्लेबाजों के बारे में बात करने जा रहे हैं:-

#5 जोफ्रा आर्चर

जोफ्रा आर्चर
जोफ्रा आर्चर

इंडियन प्रीमियर लीग का चौथा मैच राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था। शारजाह के मैदान पर 19 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 186 रन बना चुकी थी। सबके मन में यही सवाल था कि क्या पिंक आर्मी का स्कोर 200 तक पहुंच जाएगा। लेकिन इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने सिर्फ 8 गेंद पर 27 रन की तूफानी पारी खेल स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया। आर्चर ने पारी के आखिरी ओवर में एक, दो नहीं बल्कि चार छक्के जड़े। लुंगी एनगीडी के इस ओवर में कुल 30 रन बने। इस ओवर की बदौलत राजस्थान का स्कोर 7 विकेट पर 216 तक पहुंच गया। इसी के साथ आर्चर के नाम एक अनूठा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। दरअसल उन्होंने लुंगी एनगीडी की तीसरी गेंद पर छक्का जड़ा, जो नो बॉल थी। इसके बाद फ्री हिट वाली चौथी गेंद भी एनगीडी ने नो बॉल फेंक दी, जिसमें आर्चर ने चौथा छक्का लगाया था। इस तरह से ऑर्चर के नाम दो सही गेंदों में चार छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। यह मैच राजस्थान ने 16 रनों से जीत लिया था।

#4 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

जिस मैच में जोफ्रा आर्चर ने लगातार चार छक्के जड़े, इसी मैच की दूसरी पारी में धोनी के बल्ले ने छक्कों की हैट्रिक लगाई। एक छक्का तो उन्होंने इतना दूर मारा कि बॉल स्टेडियम के बाहर बनी सड़क पार कर गई। दरअसल सीएसके को आखिरी ओवर में 38 रन बनाने थे और क्रीज़ पर थे एमएस धोनी। पहली और दूसरी गेंद पर सिंगल लिया। हालांकि इसके बाद धोनी ने टॉम करन की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़ दिए।

#3 राहुल तेवतिया

राहुल तेवतिया
राहुल तेवतिया

आईपीएल का 13वां सीजन राजस्थान रॉयल्स के इस खिलाड़ी की वजह से यादगार बन गया है। यह मैच राजस्थान और पंजाब के खिलाफ खेला गया था। 18वें ओवर से पहले राजस्थान का स्कोर 173 रन था और उनको जीत के लिए 18 गेंद पर 51 रन चाहिए थे। लगातार खाली गेंद के चलते उन पर दवाब बढ़ता जा रहा था। इससे न केवल राजस्थान की टीम जीत से दूर होती जा रही थी बल्कि तेवतिया के लिए भी करो या मरो की स्थिति पैदा हो गई। इसके बाद गेंदबाजी करने वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉटरेल आए, जिनके ओवर में तेवतिया ने 5 आसमानी छक्के जड़ दिए। तेवतिया की इस पारी के दम पर राजस्थान ने हारा हुआ मैच 4 विकेट से जीत लिया।

#2 इयोन मॉर्गन

इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन

इंग्लैंड के सीमित ओवर के कप्तान इयोन मॉर्गन वैसे तो काफी समय से आईपीएल से जुड़े हैं लेकिन उनका कभी किसी पारी को लेकर जिक्र नहीं हुआ। हालांकि 13वें सीजन में केकेआर की ओर से उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ एक मैच में चौके-छक्कों की बारिश कर दी। इस मैच में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान श्रेयस अय्यर और पृथ्वी शॉ के अर्धशतक के दम पर 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 228 रन बनाए। एक समय कोलकाता मैच से बाहर नजर आ रही थी, लेकिन कागिसो रबाडा के एक ओवर में मॉर्गन ने लेग साइड पर लगातार तीन छक्के जड़ दिए थे। मॉर्गन ने 18 गेंदों में 44 रनों की तूफानी पारी खेली। हालांकि केकेआर उनकी यह पारी भी केकेआर को हार से नहीं बचा पाई थी।

#1 निकोलस पूरन

निकोलस पूरन
निकोलस पूरन

आईपीएल 2020 के 22वे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से बल्लेबाज निकोलस पूरन ने आतिशी अर्धशतक जमाया है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पूरन ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए महज 17 गेंद पर ही पचासा ठोका था। पूरन ने इस पारी में धमाकेदार शॉट्स लगाते हुए 6 छक्के लगाते हुए सीजन का सबसे तेज अर्धशतक बनाया। जबकि इसी दौरान उन्होंने 9वां ओवर फेंकने आए अब्दुल समद के ओवर में पूरन तीन लगातार छक्के जड़े।

Quick Links

App download animated image Get the free App now