Create
Notifications

IPL 2020, 50वां मैच: राजस्थान रॉयल्स की जबरदस्त जीत और अंक तालिका में लंबी छलांग, बेन स्टोक्स की तूफानी पारी

Photo: IPL
Photo: IPL
मयंक मेहता
visit

अबू धाबी में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 50वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स XI पंजाब को 7 विकेट से हराया और वो 12 अंकों के साथ 5वें स्थान पर आ गए। किंग्स XI पंजाब (KXIP) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 185-4 का स्कोर बनाया जिसे राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 3 विकेट खोकर 18वें ओवर में हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स को उनकी ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है, उन्होंने अपनी टीम में अंकित राजपूत की जगह वरुण आरोन को शामिल किया है। किंग्स XI पंजाब ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

KXIP की शुरुआत काफी खराब रही और जोफ्रा आर्चर ने पहले ही ओवर में मनदीप (0) को आउट कर दिया। पंजाब के कप्तान केएल राहुल और क्रिस गेल ने पारी को संभालते हुए अर्धशतकीय साझेदारी की। चौथे ओवर में रियान पराग ने क्रिस गेल का कैच छोड़ा, जिसका फायदा यूनिवर्स बॉस ने पूरी तरह से उठाया। दोनों ही बल्लेबाजों ने कई शानदार शॉट खेलते हुए दबाव राजस्थान के ऊपर बनाया। 10 ओवरों के बाद किंग्स XI पंजाब का स्कोर 81-1 रहा। गेल ने 11वें ओवर में छक्के के साथ 33वीं गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। इसी ओवर में गेल ने एक मौका दिया, लेकिन मुश्किल कैच को राहुल तेवतिया पकड़ने में कामयाब नहीं हुए।

13वें ओवर में KXIP ने क्रिस गेल के जबरदस्त छक्के की मदद से 100 का आंकड़ा पार किया। गेल और राहुल के बीच हुए 120 रनों की साझेदारी को बेन स्टोक्स ने 121 के स्कोर पर 15वें ओवर में केएल राहुल को आउट करते हुए तोड़ा। राहुल अर्धशतक बनाने से चूक गए और 41 गेंदों में 46 रन बनाकर आउट हुए। निकोलस पूरन ने आते ही तेजी से खेलना शुरू किया और शानदार छक्के लगाते हुए रनों की गति को कम नहीं होने दिया।

बेन स्टोक्स के आखिरी और पारी के 18वें ओवर में गेल ने एक चौके और एक छक्का लगाते हुए अपनी स्ट्राइक में सुधार लाए और टीम के स्कोर को भी 150 के पार लेकर गए। स्टोक्स ने अपने स्पेल की आखिरी गेंद पर निकोलस पूरन (10 गेंदों में 22 रन, तीन छक्के) को आउट करते हुए KXIP का स्कोर 162-3 कर दिया। 19वें ओवर में गेल ने अपनी पारी का 9वां छक्के लगाते हुए टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के पूरे किए और ऐसा करने वाले वो पहले खिलाड़ी बने हैं।

आखिरी ओवर में क्रिस गेल (66 गेंदों में 99, 6 चौके और 8 छक्के) शतक से चूक गए और आर्चर ने उन्हें 99 के स्कोर पर आउट कर दिया। अंत में पंजाब की टीम ने 185-4 का स्कोर खड़ा किया। मैक्सवेल (6) और दीपक हूडा (1) नाबाद रहे। राजस्थान रॉयल्स के लिए जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स ने 2-2 विकेट लिए।

186 रनों का पीछा करते हुए बेन स्टोक्स ने राजस्थान रॉयल्स को तूफानी शुरुआत दिलाई। स्टोक्स ने सिर्फ 24 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से इस मैच में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि पावरप्ले के आखिरी ओवर में जॉर्डन (26 गेंदों में 54 रन) की गेंद पर स्टोक्स 61 के स्कोर पर आउट हो गए। पावरप्ले के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 66-1 रहा।

स्टोक्स का विकेट गंवाने के बाद भी राजस्थान ने रनों की गति को कम नहीं होने दिया। सैमसन और उथप्पा ने तेज से खेलते हुए 10वें ओवर में टीम का स्कोर 100 के पार लेकर गए और अर्धशतकीय साझेदारी को भी पूरा किया। 11वें ओवर में उथप्पा (23 गेंदों में 30, 1 चौकै और 2 छक्के) बड़ा शॉट खेलने के कारण मुरुगन अश्विन की गेंद पर 110 के स्कोर पर आउट हो गए।

संजू सैमजन ने जबरदस्त बल्लेबाजी जारी रखी और तेजी से रन बनाए और उन्हें स्टीव स्मिथ का भी साथ मिला, लेकिन जहां रन नहीं था वहां सैमसन की कॉल उनके भारी पड़ी और वो 148 के स्कोर पर रनआउट हो गए। संजू सैमसन अपने अर्धशतक से चूक गए और 25 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हो गए।

राजस्थान रॉयल्स को आखिरी 5 ओवरों में 40 रन चाहिए थे, जिसे बटलर और स्टीव स्मिथ ने अपने अनुभव का फायदा उठाया। मैच के 17वें और शमी के तीसरे ओवर में चार चौकों की मदद से RR ने 19 रन बटौरे। बटलर (11 गेंदों में 22* रन) और स्मिथ (20 गेंदों में 31* रन) ने नाबाद रहते हुए राजस्थान रॉयल्स को 17.3 ओवरों में 7 विकेट से जीत दिलाई।

किंग्स XI पंजाब के लिए क्रिस जॉर्डन और मुरुगन अश्विन को एक-एक विकेट मिला।


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now