Create
Notifications

IPL 2020 - अब तक खेले गए मैचों के आधार पर सीजन की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11

Photo - IPL
Photo - IPL
akhilesh.tiwari19
visit

इंडियन प्रीमियर लीग का 2020 संस्करण संयुक्त अरब अमीरात में चल रहा है और टूर्नामेंट के पहले तीन सप्ताह काफी रोमांचक रहे हैं। पहले दो हफ्तों के बाद सभी टीमों की ताकत और कमजोरियां का पता चला है, लेकिन इसके अगले ही सप्ताह में सभी टीमों का समीकरण काफी बदल गया है।

मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमों ने चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब पर भारी बढ़त बना ली है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स अंक तालिका के मध्य में हैं। लीग के अगले चरण में कुछ रोमांचक मैच देखने को मिलने वाले हैं। क्योंकि अक्सर टूर्नामेंट के मध्य में अंक तालिका में निचले पायदान पर रहने वाली टीमों को जोरदार वापसी करते हुए देखा गया है।

अब तक हुए टूर्नामेंट और खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर हम आईपीएल 2020 की सबसे बेहतरीन प्लेइंग 11 बना रहे हैं। जिसमें कई स्टार खिलाड़ियों के अलावा घरेलू खिलाड़ियों को भी स्थान दिया गया। आईये जानते हैं आईपीएल 2020 की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 के बारे में।

#1 सलामी जोड़ी

केएल राहुल और मयंक अग्रवाल
केएल राहुल और मयंक अग्रवाल

इस सीजन की सबसे बेहतरीन सलामी जोड़ी की बात करें तो केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी सबसे हिट है। राहुल भले पंजाब के लिए अच्छे कप्तान न साबित हुए हों लेकिन उन्होंने मयंक के साथ मिलकर पंजाब को अधिकतर मौकों पर अच्छी शुरुआत दिलाई है। राहुल इस सीजन में अब तक सबसे अधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप होल्डर बने हुए हैं। उन्होंने 7 मैचों में 64.50 की औसत से 383 रन बनाए हैं। इस सीजन का पहला शतक भी उनके बल्ले से निकला था।

दूसरी ओर मयंक का बल्ला आग उगल रहा है। उन्होंने इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का पहला शतक जड़ा था। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उनकी 56 रनों की पारी से पंजाब लगभग जीत की दहलीज तक पहुंचकर मैच गंवा बैठा था। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक खेले 7 मैचों में 48.14 और 158.96 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

#2 मध्यक्रम के बल्लेबाज

अपनी बेहतरीन पारी के दौरान विराट कोहली
अपनी बेहतरीन पारी के दौरान विराट कोहली

आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन में तीसरे नंबर की जिम्मेदारी विराट कोहली से बेहतर कोई नहीं निभा सकता। उन्होंने ने आईपीएल 2020 के सीजन की शुरुआत अच्छी नहीं की थी और वह सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के खिलाफ अच्छे टच में नहीं दिखे। हालांकि, उन्होंने अब अपना फॉर्म ढूंढ लिया है और हाल के मैचों में उनके प्रदर्शन से आरसीबी को अंक तालिका में ऊपर उठने में मदद मिली है।

दाएं हाथ के इस बेहतरीन बल्लेबाज ने 7 मैचों में 256 रन बनाए। कोहली ने आईपीएल 2020 में अब तक दो अर्धशतक लगाए हैं। उनका औसत 64.00 है, जबकि उनका स्ट्राइक रेट 127.36 का रहा।

इस टीम में चौथे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डू प्लेसी एक सही विकल्प होंगे, जिन्होंने अब तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लाजवाब प्रदर्शन किया है। फाफ डू प्लेसी के नाम आईपीएल 2020 में तीन अर्धशतक हैं। उनका बल्लेबाजी औसत भी 61.40 का है, जबकि उन्होंने ये रन 147.59 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं।

#3 ऑलरांउडर

राहुल तेवतिया
राहुल तेवतिया

मुंबई इंडियंस के हरफनमौला खिलाड़ी किरोन पोलार्ड ने आईपीएल 2020 में गत चैंपियन के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए पोलार्ड ने 208.97 की शानदार स्ट्राइक रेट से 163 रन बनाते हुए आठ चौके और 13 छक्के लगाए हैं।

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल नीलामी 2020 में मार्कस स्टोइनिस को खरीदे का फैसला किया था जो आईपीएल 2020 में उसका मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने दोनों विभागों में असाधारण प्रदर्शन किया है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सीजन के अपने पहले मैच में टीम के लिए मैच विनर की भूमिका निभाई थी। उन्होंने 176.09 की स्ट्राइक रेट से 162 रन बनाए हैं। स्टोइनिस के नाम इस सत्र में दो अर्धशतक हैं।

दाएं हाथ के लेग स्पिन ऑलरांउडर राहुल तेवतिया को भला कौन भूल सकता है। इस सीजन उन्होंने 3 विकेट चटकाए और शारजाह में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शानदार अर्धशतक बनाया था। तेवतिया ने सीजन में 28.80 की औसत से 144 रन बनाए हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट 150 है, जबकि गेंद के साथ उनका इकॉनमी रेट 7.69 रहा है।

#4 गेंदबाजी आक्रमण

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह आईपीएल 2020 में अब तक के सबसे सफल भारतीय गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए छह मैचों में 11 विकेट लिए हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलते हुए अपने आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी (4/20) रिकॉर्ड बनाया है।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा का आईपीएल 2020 एक ड्रीम सीज़न चल रहा है। गेंद के साथ दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज की निरंतरता इंडियन प्रीमियर लीग के 13 वें सीज़न में दिल्ली की सफलता का अहम कारण रही है। रबाडा पर्पल कैप लीडरबोर्ड में 15 विकेट के साथ टॉप पर हैं।

इस गेंदबाज का स्ट्राइक रेट 9.46 है, जबकि उनका इकोनॉमी रेट 7.81 रहा है। जसप्रीत बुमराह की तरह, कगिसो रबाडा ने इस सीजन में चार विकेट हॉल भी लिया है। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 4/24 का आंकड़ा दर्ज किया था।

स्पिन विभाग की कमान युजवेंद्र चहल के हाथों में होगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की इस सीजन सफलता में चहल योगदान भूला नहीं जा सकता। लेग स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल अब तक 7 मैचों में 10 विकेट के साथ सबसे सफल स्पिनर हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब का अब तक का सफर भले मुश्किल भरा रहा हो, लेकिन उनके शीर्ष भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आईपीएल 2020 में अपना काम बखूबी किया है। शमी सात मैचों में 10 विकेट लेकर टीम के प्रमुख विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now