IPL Playoffs में खेली गई 3 तूफानी पारियां, जिसे देखकर उड़ गए थे सभी के होश

Photo Courtesy : IPL Website/BCCI
Photo Courtesy : IPL Website/BCCI

3 Best IPL Playoffs Innings : आईपीएल (IPL 2024) के 17वें सीजन के प्लेऑफ के मुकाबले आज से शुरू होंगे। पहले क्वालीफ़ायर में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हो रहा है तो एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की भिड़ंत होगी। आईपीएल के लीग स्टेज में बल्लेबाजों द्वारा कई रिकॉर्ड बने है और आगामी प्लेऑफ मुकाबलों में भी यह देखने को मिल सकता है लेकिन आईपीएल इतिहास में अभी तक खेले गए। प्लेऑफ मुकाबलों की बात करें तो कई बल्लेबाजों ने तूफानी और धमाकेदार पारियां खेली है। लेकिन 3 ऐसी पारियां भी है, जिन्हें देखकर सभी दर्शकों के होश उड़ गए थे और आज भी उन पारियों को याद किया जाता है।

IPL Playoffs में खेली गई 3 तूफानी पारियां

सुरेश रैना vs पंजाब किंग्स (आईपीएल 2014, क्वालीफायर 2)

आईपीएल 2024 में दूसरा क्वालीफायर मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के बीच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम ने 226/6 का विशाल स्कोर खड़ा किया। पंजाब के लिए सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने शानदार शतक लगाया और 122 रनों की तूफानी पारी खेली लेकिन सुरेश रैना के तूफ़ान के आगे सहवाग की यह पारी फीकी पड़ गई थी। चेन्नई सुपर किंग्स ने पॉवरप्ले के 6 ओवरों में 100 रनों का आंकड़ा छू लिया जिसमें सुरेश रैना का अहम योगदान रहा। उन्होंने 25 गेंदों पर 87 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 12 चौके और 6 छक्के जमाये थे। हालांकि उनके रन आउट होने के बाद चेन्नई का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेला पाया और टीम को 24 रनों से हार मिली।

एबी डीविलियर्स vs गुजरात लायंस (आईपीएल 2016, क्वालीफायर 1)

गुजरात लायंस के खिलाफ शॉट खेलते हुए एबी डीविलियर्स
गुजरात लायंस के खिलाफ शॉट खेलते हुए एबी डीविलियर्स

आरसीबी के लिए साल 2016 अभी तक सबसे बेहतरीन आईपीएल का साल रहा है। बेंगलुरु ने उस सीजन में फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि अंतिम पड़ाव पर टीम चैंपियन बनने से चूक गई। लेकिन उससे पहले क्वालीफ़ायर 1 मुकाबले में एबी डीविलियर्स ने एक ऐसी पारी खेली जिसने सभी को हैरान कर दिया।

गुजरात लायंस द्वारा 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की टीम ने पहले 5 विकेट 29 रनों पर गंवा दिए थे लेकिन यहाँ से डीविलियर्स ने पहले स्टुअर्ट बिन्नी के साथ मिलकर 39 रन की अहम साझेदारी की और फिर इकबाल अब्दुल्लाह के साथ मिलकर 81 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी की थी। एबी डीविलियर्स अंत तक रुके रहे और 10 गेंद पर पहले मुकाबला खत्म कर आरसीबी को फाइनल में पहुँचाया। एबी ने 47 गेंदों पर 79 रनों की बेहतरीन पारी खेली जिसमें 5 चौके और 5 छक्के शामिल रहे।

रजत पाटीदार vs लखनऊ सुपर जायंट्स (आईपीएल 2022, एलिमिनेटर)

आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी के युवा बल्लेबाज रजत पाटीदार ने एक शानदार शतक जमाया और अपनी टीम को क्वालीफ़ायर 2 में पहुँचाया। रजत ने 54 गेंदों पर 112 रन बनाये थे जिसमें 12 चौके और 7 छक्के शामिल रहे। पाटीदार ने अंतिम 41 गेंद में दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर 92 रनों की तूफानी साझेदारी भी की थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now