IPL 2024: क्वालीफ़ायर 1 और एलिमिनेटर मैच बारिश की भेंट चढ़ा तो क्या होगा रिजल्ट? जानें कैसे होगा विनर टीम का फैसला

Neeraj
आईपीएल 2024 में अब तक दो मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं (photo: BCCI)
आईपीएल 2024 में अब तक tतीन मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं (photo: BCCI)

What will happen if qualifier 1 and eliminator washed out: आईपीएल 2024 का आज आखिरी लीग मैच राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाना था, जो कि बारिश की भेंट चढ़ गया। गुवाहाटी में खेले जाने वाले इस मैच में लम्बे समय तक बारिश होने की वजह से करीब 10:30 बजे टॉस हुआ और दोनों टीमों को 7-7 ओवर खेलने को मिलने वाले थे। लेकिन टॉस होने के बाद फिर से बारिश शुरू हो गई और मैच रद्द करने का फैसला लिया गया। इस वजह से दोनों टीमों को 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा।

लीग चरण में आखिरी मैचों के दौरान कई मुकाबलों में बारिश का खलल पड़ा। इसकी वजह से 3 मुकाबले रद्द हुए। अब फैंस के मन में जरूर ये सवाल उठ रहा होगा कि अगर क्वालीफ़ायर 1 और एलिमिनेटर मैच भी बारिश की भेंट चढ़ता है, तो विजेता का फैसला कैसे होगा।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा क्वालीफ़ायर 1 और एलिमिनेटर मैच

गौरतलब हो कि क्वालीफ़ायर 1 और एलिमिनेटर मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रमश: 21 और 22 मई को खेले जायेंगे। इन दोनों दिन अहमदाबाद में बारिश होने के चांस हैं। ऐसे में अगर ज्यादा तेज बारिश हुई तो मैच शायद शुरू भी नहीं हो पायेगा।

हालाँकि, फैंस को चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्लेऑफ मुकाबलों में रिजर्व डे होता है। निर्धारित दिन पर मैच को खत्म करने के लिए 120 मिनट का अतिरिक्त समय उपलब्ध होता है, जबकि लीग मुकाबलों के लिए ये समय 60 मिनट का होता है। अगर मैच बारिश की वजह से संभव नहीं हुआ तो फिर ये रिजर्व डे पर खेला जायेगा।

मान लीजिये कि रिज़र्व डे पर भी बारिश की वजह से क्वालीफ़ायर 1 मैच संभव नहीं हो पाया तो फिर केकेआर फाइनल में प्रवेश कर जाएगी, क्योंकि वो अंक तालिका में टॉप पर काबिज है। वहीं, एलिमिनेटर मैच रद्द होने की स्थिति में राजस्थान रॉयल्स की टीम आगे चली जाएगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होगा क्वालीफ़ायर 1

गौरतलब हो कि आईपीएल 2024 का क्वालीफ़ायर 1 कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जायेगा। 21 मई को होने वाले इस मैच को जो टीम जीतेगी वो फाइनल में जगह पक्की कर लेगी। वहीं, एलिमिनेटर में राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now