IPL 2024: "कोई संतुलन नहीं" - इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर विराट कोहली ने भी निकाली भड़ास, रोहित शर्मा का किया समर्थन

इम्पैक्ट प्लेयर नियम चर्चा का विषय बना हुआ है (Photos: X)
इम्पैक्ट प्लेयर नियम चर्चा का विषय बना हुआ है (Photos: X)

Impact Player rule: आईपीएल 2024 में लगातार हाई स्कोरिंग मुकाबलों के कारण इम्पैक्ट प्लेयर नियम चर्चा का विषय बना हुआ है। तमाम जानकारों और खिलाड़ियों का मानना है कि इस नियम के कारण ही बल्लेबाज निडर होकर खेल रहे हैं और पहली ही गेंद से बड़े शॉट लगाने को देखते हैं। हाल ही में कई खिलाड़ियों ने इस नियम की आलोचना की, जिसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का भी नाम शामिल है। वहीं, अब दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली भी इस नियम के विरोध में नजर आ रहे हैं और उन्होंने इसको लेकर रोहित के दिए गए बयान का समर्थन भी किया है।

दरअसल, इम्पैक्ट प्लेयर नियम के कारण ज्यादातर टीमें अपनी बल्लेबाजी को मजबूत बनाने को देखती हैं और अगर जल्दी विकेट गिर भी जाते हैं तो एक अतिरिक्त बल्लेबाज होने के कारण उन्हें उतनी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। इसी वजह से ज्यादातर बल्लेबाज तेजी से रन बनाने को देखते हैं और गेंदबाजों के लिए समस्याएं बढ़ जाती है, जबकि ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भूमिका भी कम हो गई है।

हर टीम में जसप्रीत बुमराह या राशिद खान नहीं मौजूद - विराट कोहली

वहीं, अब विराट कोहली ने भी इम्पैक्ट प्लेयर को लेकर अपनी राय दी और इस नियम को गेंदबाजों के लिहाज से मुश्किल बताया। साथ ही कहा कि ज्यादातर टीमों के पास जसप्रीत बुमराह या राशिद खान जैसे गेंदबाज नहीं हैं। जियो सिनेमा से कोहली ने कहा,

"मैं रोहित से सहमत हूं। मनोरंजन खेल का एक पहलू है लेकिन इसमें कोई संतुलन नहीं है। गेंदबाजों को लग रहा है कि उन्हें क्या करना चाहिए। मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा जहां गेंदबाजों को लगता है कि वे हर गेंद पर चार या एक छक्का देंगे। हम उच्च स्तर की क्रिकेट खेल रहे हैं और मेरी राय में यह उतना प्रभावी नहीं होना चाहिए। बल्ले और गेंद के बीच समान संतुलन होने के बारे में एक सुंदरता है। हर टीम में बुमराह (जसप्रीत) या राशिद खान जैसा मिस्ट्री गेंदबाज नहीं होता।"

विराट ने आगे कहा कि एक अतिरिक्त बल्लेबाज के कारण ही वह इस सीजन 200 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा,

"मैं आपको बता रहा हूं, एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ एक कारण है कि मैं पावरप्ले में 200 से अधिक स्ट्राइक रेट के साथ खेल रहा हूं। मुझे पता है कि एक बल्लेबाज आठवें नंबर पर बल्लेबाजी का इंतजार कर रहा है। इसने संतुलन को बिगाड़ दिया है और बहुत से लोग ऐसा महसूस कर रहे हैं, सिर्फ मैं ही नहीं।"

आपको बता दें कि इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को लेकर रोहित शर्मा ने कहा था कि मैं इम्पैक्ट प्लेयर नियम का बड़ा फैन नहीं हूं। इससे शिवम दुबे और वॉशिंगटन सुंदर जैसे भारतीय खिलाड़ियों के ऑलराउंड टैलेंट को नुकसान पहुंच रहा है, क्योंकि उन्हें गेंदबाजी करने का मौका ही नहीं मिल पा रहा है। ये हमारे लिए अच्छी चीज नहीं है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now