Create
Notifications

IPL - टीम की हार में शतक बनाकर मैन ऑफ द मैच जीतने वाले 3 खिलाड़ी 

शिखर धवन 
शिखर धवन 
Prashant Kumar

हर साल की तरह इस साल भी आईपीएल (IPL) में दर्शकों को चौके छक्के देखने को मिल रहे हैं और उनका मनोरंजन हो रहा है। आईपीएल में दुनिया भर के बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाज शामिल होते हैं और सभी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करके अपने आपको साबित करना चाहते हैं।

आईपीएल में खेलकर दुनिया भर के बल्लेबाज अपना नाम बनाना चाहते हैं और प्रत्येक खिलाड़ी का सपना होता है कि वह इस लीग में शतक बना सके। जब कोई खिलाड़ी शतक बनाता है तो उसकी टीम के जीतने के चांस बढ़ जाते हैं। हालांकि आईपीएल में कई बार ऐसा हुआ है जब खिलाड़ी के शतक बनाने के बावजूद भी उसकी टीम को जीत नहीं मिली।

यह भी पढ़ें : IPL - चार मैचों में लगातार 50+ का स्कोर बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिनके शतक के बावजूद उनकी टीम को हार मिली लेकिन उन्होंने मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता:

#3 युसूफ पठान 100 (37) बनाम मुंबई इंडियंस, 2010

युसूफ पठान
युसूफ पठान

आईपीएल 2010 के दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने राजस्थान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। सौरभ तिवारी और अम्बाती रायडू के अर्धशतकों की मदद से मुंबई ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 212 रन का टारगेट राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने अपने 4 विकेट 10 ओवर के अंदर ही खो दिए। यूसुफ पठान उस समय मैदान पर आए जब राजस्थान ने अपने 3 विकेट 40 रन पर खो दिए थ। युसूफ पठान ने आते ही मुंबई के गेंदबाजों के सामने बड़े-बड़े हिट लगाने शुरू कर दिए और पारस डोगरा के साथ 107 रनों की साझेदारी की । पठान ने महज 37 गेंदों में ही 100 रन बना डाले। हालांकि इसके बाद वह रन आउट हो गए और राजस्थान की टीम यह मैच 4 रन से हार गई। पठान को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच का खिताब दिया गया।

#2 विराट कोहली 100* (63) बनाम गुजरात लायंस , 2016

विराट कोहली
विराट कोहली

गुजरात लायंस के खिलाफ मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किय। कोहली ने अपनी पारी की शुरुआत आक्रामक तरीके से की और पावर प्ले का फायदा उठाते हुए तेजी से रन बटोरे। कोहली पारी के अंत तक बल्लेबाजी करते रहे और पारी की आखिरी गेंद पर 100 रन का आंकड़ा पूरा किया।

कोहली के शतक की मदद से आरसीबी ने 20 ओवरों में 2 विकेट खोकर गुजरात लायंस के सामने 180 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात लायंस ने अच्छी बल्लेबाजी की और महज 4 विकेट खोकर मैच जीत लिया। हालांकि टीम की हार के बावजूद विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

#1 शिखर धवन 106* (61) बनाम किंग्स इलेवन पंजाब

शिखर धवन
शिखर धवन

शिखर धवन इस लिस्ट में शामिल होने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। धवन का नाम इसी सीजन इस लिस्ट में शामिल हुआ , जब उनकी 106 रनों की नाबाद पारी के बावजूद टीम को हार मिली। दिल्ली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और धवन के शतक की मदद से 20 ओवर में 164/5 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पंजाब की तरफ से पूरन और मैक्सवेल की साझेदारी ने मैच पर पंजाब की पकड़ मजबूत कर दी। अंत में पंजाब ने यह मैच 5 विकेट से जीत लिया। हालाँकि टीम की हार के बावजूद धवन को मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब दिया गया।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...