Create

आईपीएल नीलामी 2019: फ्रेंचाइज़ियों द्वारा किये गए 5 चौंकाने वाले चुनाव

Enter caption

आईपीएल दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट प्रतियोगिताओं में से एक है और सभी क्रिकेट फैंस हर साल इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं।

इसके साथ-साथ आईपीएल से पहले होने वाली नीलामी क्रिकेट प्रशंसकों के लिए हमेशा रोमांचक रही है जहां विभिन्न फ्रेंचाइज़ियां अपनी आदर्श टीम बनाने के लिए ज़रूरत के हिसाब से खिलाड़ियों पर बोली लगाती हैं।

हर साल, ऐसे कई युवा खिलाड़ी आईपीएल नीलामी में चुने जाते हैं जो सबके आकर्षण का केंद्र बनते हैं। तो आइये जानते हैं आईपीएल 2019 की नीलामी में पांच आश्चर्यचकित कर देने वाले खिलाड़ियों के चुनाव :

#5. युवराज सिंह

युवराज सिंह आईपीएल के पहले सीज़न से ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहे हैं। हालाँकि, एक सीज़न में वह कैंसर की वजह से खेल नहीं पाए थे। युवराज 2016 में आईपीएल ख़िताब जीतने वाली सनराइज़र्स हैदराबाद का अहम हिस्सा थे।

वह दो सीज़न सनराइज़र्स का हिस्सा रहे थे लेकिन औसत प्रदर्शन की वजह से उन्हें टीम से रिलीज़ कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने 2.00 करोड़ के आधार मूल्य के साथ पिछले साल की नीलामी में प्रवेश किया। हालाँकि, उस समय भी उनके अनसोल्ड रहने की उम्मीद थी लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब फ्रेंचाइज़ी ने उन्हें खरीद लिया था।

उल्लेखनीय है कि युवराज को आईपीएल नीलामी 2015 में दिल्ली फ्रेंचाइज़ी ने 16.00 करोड़ रूपए की भारी कीमत पर खरीदा था। भले ही उन्हें 2018 की नीलामी में ज़्यादा तवज्जो नहीं मिली लेकिन फिर भी उनकी घरेलू फ्रेंचाइज़ी किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 2 करोड़ रूपए में खरीदकर एक दांव लगाया था।

दुर्भाग्यवश, आईपीएल का पिछला सीज़न युवराज के लिए अच्छा नहीं रहा और उन्होंने 8 मैचों में सिर्फ 65 रन बनाए और अंततः टीम से बाहर हो गए। इस बार की नीलामी में शायद किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि उन्हें कोई ख़रीदार मिलेगा लेकिन फ़िर भी मुंबई इंडियंस ने उन्हें 1.00 करोड़ के बेस प्राइस पर खरीदकर सबको चौंका दिया।

#4. अक्षर पटेल

Enter caption

आईपीएल सीज़न 2013 में पहली बार अक्षर पटेल मुंबई इंडियंस में शामिल हुए थे हालाँकि, तब उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। इसके बाद अगले सीज़न में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलने का मौका मिला और इस सीज़न में अक्षर ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 17 विकेट चटकाए थे। गेंद के साथ अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर' भी चुना गया।

अक्षर पंजाब फ्रैंचाइज़ी के लिए 4 सीज़न खेले और आईपीएल नीलामी 2018 में वह किंग्स इलेवन द्वारा रिटेन किये गए एकमात्र खिलाड़ी थे। हालांकि, उन्होंने पिछले सीज़न में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया और 9 मैचों में 8.38 की इकोनॉमी रेट के साथ सिर्फ 3 विकेट हासिल किये।

बाद में उन्हें फ्रैंचाइज़ी ने टीम से रिलीज़ कर दिया। इस साल की नीलामी में, उनके लिए पूर्व फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स ने बोलियां लगाईं और बाद में दिल्ली ने उन्हें 5.00 करोड़ रूपए में अपने पक्ष में कर लिया।

#3. कार्लोस ब्रैथवेट

Carlos Brathwaite was sold to KKR for INR 5.00 crores

वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ कार्लोस ब्रैथवेट एक ऐसा नाम हैं जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 विश्व कप 2016 के फाइनल में आखिरी ओवर में 4 छक्के लगाकर वेस्टइंडीज़ को विश्व विजेता बनाने वाले इस खिलाड़ी को कौन भूल सकता है।

भले ही वह अपनी इस पारी की बदौलत आईपीएल के तीन संस्करणों का हिस्सा रहे, लेकिन उन्हें केवल सीमित अवसर मिले और इनमें वह कोई प्रभाव नहीं डाल सके हैं। पिछले सीज़न में वह सनराइज़र्स हैदराबाद का हिस्सा थे लेकिन उन्हें केवल 4 मैचों में ही खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने 25 की औसत से केवल 75 रन बनाए थे। गेंदबाज़ी में भी वह कुछ खास नहीं कर पाए थे और 4 मैचों में 9 से ज़्यादा की इकोनॉमी रेट से केवल 5 विकेट ले पाए थे।

इसलिए उन्होंने केवल 75.00 लाख के आधार मूल्य के साथ आईपीएल नीलामी 2019 में प्रवेश किया। नीलामी में, किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके लिए बोली लगाई और अंततः 5.00 करोड़ रूपए के मूल्य पर उन्हें कोलकाता ने खरीद लिया। सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि यह कीमत उनके आधार मूल्य से लगभग सात गुना ज़्यादा है।

#2. वरुण चक्रवर्ती

Varun Chakravarthy was sold for INR 8.40 crores to the KXIP

तमिलनाडु के रहस्यमयी स्पिनर, वरुण चक्रवर्ती का नाम शायद बहुत कम लोगों ने सुना होगा। इस साल वह तमिलनाडु प्रीमियर लीग में अपनी टीम सीचम मदुरै पैंथर्स के लिए स्टार परफॉर्मर थे, जहां उन्होंने 10 मैचों में महज 4.70 की इकोनोमी रेट से 9 विकेट चटकाए और अपनी टीम की खिताबी जीत में बेहद अहम भूमिका निभाई थी।

चक्रवर्ती ने विजय हजारे ट्रॉफी में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 9 मैचों में 4.23 की अच्छी इकॉनमी रेट से 22 विकेट चटकाए और इस टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे थे।

उन्होंने इस वर्ष की आईपीएल नीलामी में केवल 20 लाख रूपए के आधार मूल्य के साथ प्रवेश किया। हालांकि बहुत सारे क्रिकेट पंडितों और विश्लेषकों को उम्मीद थी कि उनके लिए ज़ोरदार बोली लगेगी लेकिन शायद किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि वह नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक बन जायेंगे। उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा 8.40 करोड़ रूपए की भारी कीमत पर खरीदा गया। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि वह आगामी आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

#1. जयदेव उनादकट

Jaydev Unadkat was bought for 8.50 crores by Rajasthan Royals

भले ही जयदेव उनादकट 2010 से आईपीएल में खेल रहे हैं लेकिन उन्हें केवल सीमित अवसर ही मिले, इसकी वजह से वह अपनी प्रतिभा का पूरी तरह से प्रदर्शन नहीं कर सके। लेकिन आईपीएल सीज़न 2017 ने उनकी किस्मत बदल दी।

इस सीज़न में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेलते हुए, उन्होंने 12 मैचों में शानदार 24 विकेट लिए और दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को आश्चर्यचकित किया और खूब सुर्ख़ियां बटोरीं।

उनादकट आईपीएल नीलामी 2018 में सभी टीमों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे और राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 11.50 करोड़ रूपए में खरीदा था।

हालाँकि वह इस सीज़न में रॉयल्स की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके और उन्होंने 15 मैचों में 9.65 की महंगी इकोनॉमी रेट के साथ केवल 11 विकेट हासिल किये। इसके बाद रॉयल्स ने उन्हें टीम से रिलीज़ कर दिया। लेकिन, हाल ही में समाप्त हुई आईपीएल नीलामी में राजस्थान ने दोबारा उनादकट को 8.40 करोड़ रूपए के मूल्य पर खरीदकर सबको हैरान कर दिया।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment