Create

IPL 2014 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, सिर्फ एक विदेशी गेंदबाज हैं शामिल

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के साथ मोहित शर्मा
चेन्नई सुपर किंग्स टीम के साथ मोहित शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग का 2014 में खेला गया सीजन कोलकाता नाइटराइडर्स के लिहाज से काफी बेहतरीन था, क्योंकि इसी सीजन में भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपना दूसरा आईपीएल खिताब जीता था। हालांकि टीम की कप्तानी भले ही गौतम गंभीर ने की हो लेकिन टीम के सभी खिलाड़ियों ने आईपीएल खिताब जीतने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

इनमें केकेआर की ओर से काफी लंबे समय से खेलने वाले सुनील नारेन ने पूरे सीजन में बेहतरीन गेंदबाजी की थी, उनके अलावा शाकिब अल हसन और पीयूष चावला ने भी टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था। जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स के अलावा जो अन्य टीमें प्लेऑफ में पहुंची थी, सभी टीमों के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2009 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी शामिल

फाइनल में पहुंचने वाली टीम किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से मिचेल जॉनसन और अक्षर पटेल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जबकि प्लेऑफ में पहुंचने वाली अन्य टीमें मुंबई इंडिंयस और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी लाजवाब था। मुंबई इंडियंस की ओर से जहां हरभजन सिंह और लसिथ मलिंगा ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी, तो वहीं चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने भी लाजवाब गेंदबाजी की थी।

हालांकि आज हम आपको इंडियन प्रीमियर लीग के 2016 के सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानिए कौन हैं वो 5 बेहतरीन गेंदबाज:-

#5 संदीप शर्मा

संदीप शर्मा
संदीप शर्मा

जिन गेंदबाजों ने आईपीएल 2014 में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे, उनमें पांचवा नंबर है किंग्स इलेवन पंजाब के दिग्गज गेंदबाज संदीप शर्मा का। उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम उस सीजन के फाइनल तक पहुंची थी। संदीप शर्मा ने आईपीएल 2014 में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 18 विकेट चटकाए थे। उन्होंने यह विकेट 11 मैचों में 8.81 के इकॉनमी रेट से लिए थे। किंग्स इलेवन पंजाब ने उस सीजन में फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन फाइनल मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा था।

#4 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

इस लिस्ट में दूसरा नाम है भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज रविंद्र जडेजा का, जिन्होंने आईपीएल 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। यही नहीं आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर ही रविंद्र जडेजा ने भारतीय टीम में भी जगह बनाई है। जडेजा ने आईपीएल 2014 में सीएसके की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 16 मैचों में 8.15 के इकॉनमी रेट से कुल 19 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा उन्होंने इतने ही मैचों में 132 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 146 रन भी बनाए थे।

#3 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने पिछले कई सीजनों में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। यही नहीं वह आईपीएल 2016 और आईपीएल 2017 के सीजन में लगातार पर्पल कैप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल 2014 में भी इस टीम की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया था। भुवनेश्वर कुमार ने उस सीजन में 14 मैचों में 6.65 के इकॉनमी रेट से कुल 20 विकेट चटकाए थे।

#2 सुनील नारेन

सुनील नारेन
सुनील नारेन

इंडियन प्रीमियर लीग के 2014 में खेले गए सीजन में सुनील नारेन चैंपियन टीम का हिस्सा थे। उन्होंने उस सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। सुनील नारेन ने उस सीजन में 16 मैचों में 6.35 के इकॉनमी रेट से कुल 21 विकेट लिए थे। आपको बता दें कि सुनील नारेन ने अपने आईपीएल करियर में गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि वह केकेआर के टॉप के सलामी बल्लेबाजों में गिने जाते हैं।२०१४

#1 मोहित शर्मा

मोहित शर्मा
मोहित शर्मा

मोहित शर्मा ने 2013 में ही अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी और अपने पहले ही सीजन में उन्होंने 20 विकेट लेकर सभी को हैरान कर दिया था। यही नहीं आईपीएल में ही शानदार प्रदर्शन के कारण मोहित शर्मा ने भारतीय टीम में जगह बनाई थी। इस गेंदबाज ने आईपीएल 2014 में भी चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया और उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे। मोहित शर्मा ने उस सीजन में 16 मैचों में 8.39 के इकॉनमी रेट से कुल 23 विकेट लिए थे और उस सीजन की पर्पल कैप पर अपना कब्जा किया था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment