Create

IPL टीमें नहीं चाहती कि मुंबई इंडियंस वानखेड़े स्टेडियम में खेले

मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम है
मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम है

आईपीएल (IPL) के ज्यादातर मुकाबले मुंबई में होने हैं। ऐसे में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के मैच वानखेड़े स्टेडियम में होंगे और इसको लेकर अन्य टीमें नाखुश नज़र आ रही हैं। मुंबई में प्रतिष्ठित स्टेडियम प्रतियोगिता के पांच बार के विजेताओं के लिए घरेलू मैदान के रूप में कार्य करता है। ऐसे में बाकी टीमें नहीं चाहती कि मुंबई इंडियंस वहां खेले।

आईपीएल का नया संस्करण महाराष्ट्र राज्य में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुंबई और पुणे मैचों की मेजबानी करेंगे। मुकाबले मुंबई में उसके तीन स्टेडियमों में खेले जाएंगे। बाकी टीमें बिना किसी अनुचित घरेलू लाभ के मुंबई इंडियंस के मैचों को उसी के अनुसार निर्धारित होते देखना चाहती है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार आईपीएल के एक अधिकारी ने कहा है कि अन्य टीमों में से किसी को भी घरेलू मैच नहीं मिल रहे हैं। यह अनुचित होगा यदि मुंबई वानखेड़े में अपने बहुत सारे मैच खेलती है, जो वर्षों से उनका अड्डा रहा है। टीमों ने इस चिंता को उठाया है। अगर मुंबई अपने मुकाबले डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेलती है तो समस्या नहीं है। यहां तक कि ब्रेबोर्न स्टेडियम भी ठीक है। उम्मीद है कि बीसीसीआई इस मामले को देखेगी।

IPL 2022 League Matches (Reported by Cricbuzz):- 55 matches at Wankhede, Brabourne and DY Patil Stadium in Mumbai. - 15 matches at MCA Stadium in Pune.

गौरतलब है कि पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस का रिकॉर्ड वानखेड़े स्टेडियम में बेहतरीन रहा है। ऐसे में मुंबई इंडियंस को वहां लाभ मिलने के आसार हैं। यही कारण है कि बाकी टीमों ने इस मुद्दे को उठाने का प्रयास किया है। वहां ओस फैक्टर रहता है और बाउंड्री लाइन भी छोटी है।

मुंबई में वानखेड़े के अलावा डीवाई पाटिल और ब्रेबोर्न स्टेडियम में भी मुकाबले होने हैं। इसके अलावा पुणे में भी कुछ मुकाबले खेले जाएंगे। दो ही शहरों में आईपीएल का आयोजन कराने का निर्णय लिया गया है। हालांकि बोर्ड की तरफ से फ़िलहाल आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। आगामी कुछ समय में कार्यक्रम घोषित हो सकता है।

Quick Links

Edited by निरंजन
1 comment