Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

New Zealand vs India, पहला टेस्ट: प्रीव्यू, Predicted 11, मैच प्रेडिक्शन, लाइव स्ट्रीमिंग, मौसम की जानकारी और पिच रिपोर्ट

  • न्यूजीलैंड vs भारत, पहला टेस्ट: वेलिंग्टन में होने वाला मुकाबला आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के कारण दोनों टीमों के लिए काफी अहम होने वाला है
Narender
ANALYST
प्रीव्यू
Modified 20 Feb 2020, 00:17 IST

न्यूजीलैंड vs भारत, पहला टेस्ट- वेलिंग्टन, बेसिन रिजर्व
न्यूजीलैंड vs भारत, पहला टेस्ट- वेलिंग्टन, बेसिन रिजर्व

न्यूजीलैंड और भारत के बीच दो टेस्ट मैचों का पहला मुकाबला वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में 21 फरवरी से खेला जाना है। टेस्ट सीरीज से पहले खेली गई टी20 सीरीज को भारत ने जीता था, तो वनडे सीरीज को न्यूजीलैंड ने जीता था। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के कारण यह सीरीज काफी अहम होने वाली है। भारतीय टीम जहां पहले स्थान पर अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहेगी, तो दूसरी तरफ घरेलू टीम न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में अपनी स्थिति को सुधारना चाहेगी।

दोनों टीमों के बीच आखिरी बार न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज 2014 में खेली गई थी, जहां मेजबान टीम ने 1-0 से जीत दर्ज की थी। अपने घरेलू हालातों में न्यूजीलैंड टीम काफी मजबूत रहेगी, लेकिन इस भारतीय टीम को हराना मेजबान टीम के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है। 

यह भी पढ़ें: भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट के प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र

भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें अपने मुख्य खिलाड़ी के बिना इस मैच में खेलने उतरेगी। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं है, तो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज और शानदार फॉर्म में चल रहे नील वैगनर इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे।

मैच की पूरी जानकारी

तारीख: 21 फरवरी, 2020

समय: सुबह 3:30 बजे (भारतीय समय अनुसार)

वेन्यू: वेलिंग्टन (बेसिन रिजर्व)

मौसम की जानकारी

मैच के दूसरे और तीसरे दिन ओवरकास्ट रह सकता है और गेंद भी ज्यादा स्विंग कर सकती है। दोनों ही टीमों के पास शानदार तेज गेंदबाज हैं, लेकिन भारत के ज्यादातर गेंदबाज सीम बॉलर्स हैं। न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट है, जोकि गेंद को दोनों तरफ स्विंग करा सकते हैं और उन्हें खेलना काफी मुश्किल हो सकता है। ओवरकास्ट रहने के कारण भी मैच में बारिश के खलल की उम्मीद काफी कम ही है।

पिच रिपोर्ट

बेसिन रिजर्व में विकेट पर घास रहती है और इस बार भी ऐसे ही रहने की उम्मीद है। हालांकि यह एक ड्रॉप इन पिच है, तो जैसे मैच आगे बढ़ेगा तो विकेट में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। तीसरे और चौथे दिन तेज गेंदबाजों को मदद मिलना बंद हो जाएगा। इस विकेट पर स्पिनर को मदद मिलने के आसार काफी कम नजर आ रहे हैं।

Advertisement

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत- मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड- टॉम लैथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, एजाज पटेल और काइल जेमिसन। 

प्रेडिक्शन

भारतीय टीम का प्रदर्शन घर से बाहर पिछले एक साल में बेहतरीन रहा है और टीम ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में जाकर हराया है। हालांकि न्यूजीलैंड की टीम अपने घर में काफी मजबूत टीम है और उन्हें हराना काफी मुश्किल होगा। यह मैच काफी करीबी हो सकता है, लेकिन न्यूजीलैंड के 1-0 से बढ़त लेने की उम्मीद है।

लाइव स्ट्रीमिंग

टीवी: स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी और स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी एचडी

ऑनलाइन: हॉटस्टार


Published 20 Feb 2020, 00:17 IST
Advertisement
Fetching more content...