Ashes 2023: आखिरी टेस्ट मैच खत्म होने से पहले शुरू हुआ 'गेंद बदलने' का नया विवाद, जिसने पलट दिया मैच का रुख

England v Australia - LV= Insurance Ashes 5th Test Match: Day Five
England v Australia - LV= Insurance Ashes 5th Test Match: Day Five

एशेज 2023 (Ashes 2023) सीरीज के आखिरी मैच का आज आखिरी दिन है। इस शानदार सीरीज के खत्म होते-होते एक नया विवाद इसके साथ जुड़ गया है। यह विवाद सिर्फ 36 ओवर पुरानी गेंद को बदलने का है, जिसके बाद मैच का रुख पलट गया है। आइए हम आपको मौजूदा एशेज सीरीज के इस नए विवाद के बारे में बताते हैं।

एशेज में शुरू हुआ नया विवाद

दरअसल, ओवल टेस्ट मैच के चौथे दिन यानी बीते रविवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम मेज़बान इंग्लैंड द्वारा दिए गए 384 रनों के लक्ष्य का बड़ी आसानी से पीछा कर रही थी। सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा के बीच शतकीय साझेदारी भी हो चुकी थी, लेकिन उस पारी के 36वें ओवर में इंग्लैंड के खिलाड़ी ऑन-फील्ड अंपायर जोल विल्सन और कुमार धर्मसेना के पास गेंद को बदलने की गुजारिश लेकर गए और अंपायर ने मेज़बानों को सिर्फ 36 ओवर पुरानी गेंद बदलकर नई गेंद दे दी। इसके बाद मार्क वुड ने उस्मान ख्वाजा को एक थीखा बाउंसर फेंका और फिर सिर्फ 2 ओवर के बाद चौथे दिन का खेल खत्म हो गया।

पांचवें दिन का खेल शुरू होते ही 140 रन के स्कोर पर क्रिस वोक्स ने डेविड वॉर्नर को आउट कर दिया और फिर सिर्फ 29 रनों के भीतर ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट गिर गए, और विवाद शुरू हो गया। ऑस्ट्रेलिया के फैंस और विशेषज्ञों का कहना है कि नई गेंद की वजह से ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट इतनी जल्दी गिर गए। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि 10 ओवर के अंदर ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट पिच से गेंद की असाधारण सीम मूवमेंट की वजह से गिरे हैं। जबकि चौथे दिन पिच और गेंद में ऐसा कोई घुमाव नहीं दिख रहा था।

इस मुद्दे ने विवाद खड़ा कर दिया। ब्रॉडकास्टर और कॉमनटेटर्स ने असली गेंद और नई गेंद की तुलना की, और दोनों में फर्क दिखाया। नई गेंद ज्यादा चमकदार है, जो बेहतर सीम मूवमेंट प्रदान कर रही है, जबकि 36 ओवर पुरानी असली गेंद के साथ ऐसा नहीं हो रहा था। इस मसले ने सोशल मीडिया पर भी बहस छेड़ दी है, और लोग इंग्लिश खिलाड़ियों को ट्रोल भी कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now