Create
Notifications

'बाबर आजम को आगे इस फॉर्मेट की कप्‍तानी छोड़नी पड़ सकती है'

बाबर आजम
बाबर आजम
Vivek Goel
FEATURED WRITER

पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ ने दावा किया है कि टीम के कप्‍तान बाबर आजम भविष्‍य में कप्‍तान की जिम्‍मेदारी छोड़ सकते हैं।

बाबर आजम इस समय पाकिस्‍तान के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों में से एक हैं। राशिद लतीफ से हाल ही में पूछा गया कि क्‍या बाबर आजम पर बहुत ज्‍यादा दबाव है क्‍योंकि वह न सिर्फ प्रमुख बल्‍लेबाज हैं बल्कि तीनों प्रारूपों में टीम की कप्‍तानी भी कर रहे हैं।

क्रिकेट बाज यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए पूर्व पाकिस्‍तानी विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने कहा, 'बाबर आजम को टीम का समर्थन है, लेकिन इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्‍हें साथियों के प्रदर्शन का समर्थन नहीं मिला। पाकिस्‍तान ने पिछली कुछ सीरीज जीती। इंग्‍लैंड में पाकिस्‍तान का प्रदर्शन बेहद खराब रहा, लेकिन हमने फिर भी बाबर आजम को मौका दिया। इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज और वेस्‍टइंडीज दौरा बाबर आजम की कप्‍तानी के लिए अहम है।'

लतीफ ने आगे कहा, 'मेरे ख्‍याल से अगर वेस्‍टइंडीज सीरीज के बाद बाबर आजम कप्‍तानी छोड़ सकते हैं ताकि अपने प्रदर्शन पर ध्‍यान दे सकें। मेरे ख्‍याल से उन्‍हें कप्‍तानी छोड़ने या फिर वो खुद भी फैसला ले सकते हैं। अगर वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज में पाकिस्‍तान का प्रदर्शन खराब रहा तो बाबर आजम कप्‍तानी छोड़ने का फैसला कर सकते हैं।'

कभी खिलाड़‍ियों के लिए बहुत ज्‍यादा जिम्‍मेदारी भी परेशानी बन जाती है। कप्‍तानी के अतिरिक्‍त दबाव में बाबर आजम का फॉर्म न खराब हो जाए। वह आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं और पाकिस्‍तान की टीम उन पर काफी निर्भर करती है।

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम की हाल ही में विशेषज्ञों और दर्शकों ने काफी आलोचना की थी। टीम का फिटनेस स्‍तर खराब है और खिलाड़‍ियों के गुण उम्‍मीदों से मेल नहीं खाते। राशिद लतीफ का मानना है कि बाबर आजम को तीनों प्रारूपों में कप्‍तान बनाने का कारण ये था कि अन्‍य कोई गुणी खिलाड़ी नहीं थे।

हसन अली को आजमाना चाहिए: राशिद लतीफ

पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि सरफराज अहमद को कप्‍तानी से हटाने का फैसला सही नहीं था। अजहर अली को तब कप्‍तान बनाया और जल्‍दी हटा भी दिया। लतीफ का मानना है कि कप्‍तानी के दबाव का असर बाबर आजम की बल्‍लेबाजी पर पड़ सकता है और पाकिस्‍तान यह सहन नहीं कर सकता।

यह पूछने पर कि अगर बाबर आजम ने सभी प्रारूपों से कप्‍तानी छोड़ी तो लतीफ ने कहा, 'टी20 और टेस्‍ट तो ठीक है, लेकिन वनडे में बदलाव की जरूरत पड़ सकती है।' उन्‍होंने कहा कि हसन अली इस जिम्‍मेदारी के लिए अच्‍छे दावेदार हो सकते हैं।

पाकिस्‍तान की टीम वनडे क्रिकेट में संघर्ष कर रही थी और उसे इंग्‍लैंड की दूसरे दर्जे की टीम के हाथों क्‍लीन स्‍वीप झेलना पड़ा। पाकिस्‍तान ने हालांकि, पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में दमदार वापसी करते हुए इंग्‍लैंड को 31 रन से हराया।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now