भारतीय टीम का 2023-24 घरेलू सीजन का पूरा कार्यक्रम, 16 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जाएंगे

India v England - ICC Men
India v England - ICC Men's T20 World Cup: Semi Final

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने आगामी घरेलू सीजन के लिए टीम इंडिया (Team India) के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज में हिस्सा लेंगी तो वर्ल्ड कप के बाद दोनों टीमों के बीच 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जाएंगे।

एशिया कप 2023 के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 सितंबर से पहला वनडे मैच मोहाली में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच इंदौर में 24 सितंबर को आयोजित होगा। और सीरीज का अंतिम मुकाबला 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाएगा। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद दोनों टीमें 23, 26 और 28 नवम्बर को क्रमशः विशाखापट्नम, त्रिवेंद्रम और गुवाहाटी में मुकाबले खेलेगी इसके बाद सीरीज के अंतिम दो मुकाबले 1 दिसंबर को नागपुर ओर 3 दिसंबर को हैदराबाद खेले जाएंगे।

भारतीय टीम इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में हिस्सा लेगी यह मुकाबले मोहाली, इंदौर और बैंगलोर के मैदानों में आयोजित होंगे। इस सीरीज की शुरुआत अगले साल 11 जनवरी से होगी तो दूसरा मुकाबला 14 जनवरी और तीसरा मैच 17 जनवरी को होगा।

अगले साल इंग्लैंड टीम भी भारत दौरे पर 5 टेस्ट मुकाबले खेलने के लिए आएगी पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में होगा तो दूसरा मैच विशाखापट्नम में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें तीसरे मुकाबले के लिए राजकोट रवाना होंगी तो चौथा मुकाबला राँची शहर में आयोजित किया जाएगा। दौरे का अंतिम मुकाबला धर्मशाला के खूबसूरत मैदान पर खेला जाएगा। इंग्लैंड और भारत के बीच पहला टेस्ट 25 जनवरी से खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 2 फरवरी, तीसरा टेस्ट 15 फरवरी, चौथा टेस्ट 23 फरवरी और पांचवा टेस्ट मैच 7 मार्च से खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now