"कोच की नियुक्ति के दौरान पाकिस्‍तान दौरे से ध्‍यान नहीं भटकेगा", अंतरिम कोच का बड़ा बयान

एंड्रयू मैकडोनाल्‍ड ने कहा कि उनका पूरा ध्‍यान सिर्फ पाकिस्‍तान दौरे पर लगा है
एंड्रयू मैकडोनाल्‍ड ने कहा कि उनका पूरा ध्‍यान सिर्फ पाकिस्‍तान दौरे पर लगा है

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australia Cricket team) के अगले हेड कोच की पुष्टि आगामी पाकिस्‍तान दौरे (Australia's tour of Pakistan) के दौरान होगी, लेकिन इस दौरे पर अंतरिम कोच की भूमिका निभा रहे एंड्रयू मैकडोनाल्‍ड (Andrew Mcdonald) ने विश्‍वास जताया कि जस्टिन लैंगर (Justin Langer) के विकल्‍प की प्रक्रिया के कारण उनका ध्‍यान मैदान के लक्ष्‍य से नहीं भटकेगा। एंड्रयू मैकडोनाल्‍ड को लंबे समय के लिए कोच की रेस में काफी आगे माना जा रहा है।

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के नए चेयरमैन लैचलान हेंडरसन ने हाल ही में कहा था कि नए होड कोच की नियुक्ति मार्च के अंत तक होगी। ऐसे में मैकडोनाल्‍ड को पाकिस्‍तान के बीच दौरे पर पता चलेगा कि उन्‍हें मुख्‍य कोच की जिम्‍मेदारी मिली है या नहीं।

एंड्रयू मैकडोनाल्‍ड ने कहा, 'बहुत खुश हूं कि वो जिस भी समय पर काम करना चाह रहे हैं। इससे भटकाव नहीं आएगा। यह बस बैकग्राउंड में होगा। हमारा ध्‍यान रावलपिंडी में पहले टेस्‍ट में होगा और उसकी तैयारी पर रहेगा। तो कोचिंग स्‍टाफ के रूप में हमारा ध्‍यान पूरी तरह दौरे पर रहेगा।'

मैकडोनाल्‍ड ने आगे कहा, 'इसके बाहर जो भी प्रक्रिया होगी, मुझे भरोसा है कि हमारा ध्‍यान नहीं भटकेगा। कोचिंग स्‍टाफ यहां हमारे लिए पूरी तरह है।' जब जस्टिन लैंगर ने इस महीने की शुरूआत में इस्‍तीफा दिया था तो सीए के प्रमुख कार्यकारी निक हॉकले ने संकेत दिए थे कि बोर्ड लाल और सफेद गेंद में बटवारे के बजाय एक विकल्‍प पर ध्‍यान दे रहा है। वहीं एबीसी रेडियो से बातचीत करते हुए हेंडरसन ने कहा कि यह ऐसा विषय है, जिस पर वो और सुनना चाहेंगे।

हेंडरसन ने कहा था, 'मैं इस पर सलाह लेने के लिए तैयार हूं। मेरे ख्‍याल से एक व्‍यक्ति के लिए यह काफी मुश्किल भूमिका हो सकती है और हो सकता है कि कोचिंग के बंटवारे की पद्यति भविष्‍य का जरिया हो। इस तरह की चीजों पर हमारा विचार जारी है। हम निकट भविष्य में सिंगल हेड कोच लगाने जा रहे हैं।'

राष्‍ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बैली का नजरिया है कि नए हेड कोच के कुछ सीरीज बाहर बैठने से बड़ी चुनौती नहीं आनी चाहिए। लैंगर युग में मैकडोनाल्‍ड ने भारत और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में जिम्‍मेदारी संभाली थी। लैंगर के जाने से पहले उन्‍होंने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज पर भी ध्‍यान दिया था।

इस समय मैकडोनाल्‍ड का ध्‍यान पाकिस्‍तान में अगले कुछ सप्‍ताहों पर है क्‍योंकि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 24 साल में पहली बार इस दौरे पर जा रही है।

मैकडोनाल्‍ड ने कहा, 'मैं जिम्‍मेदारी को समझने के बाद उस तरह काम करूंगा। स्प्लिट भूमिका को लेकर कुछ संदेह है। चाहे एक कोच हो या सभी प्रकार की चीजें, यह सब सामने आ जाएगा। हमारे लिए प्रमुख बात क्रिकेट पर ध्‍यान देना है। पाकिस्‍तान पहुंचने के बाद हमारी तैयारी सही तरह करने की है। तो हमारे विचार होंगे कि इन खिलाड़‍ियों को सफल होने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ मौके मिले।'

Quick Links

Edited by Prashant Kumar