CWC 2023 : दिल्ली में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप मैचों की लिस्ट और वनडे रिकार्ड्स

South Africa v Sri Lanka - ICC Men
South Africa v Sri Lanka - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) का आगाज हो चुका है। इस बार वर्ल्ड कप के 48 मैचों का आयोजन 10 मैदानों पर किया जाना है, जिसमें से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भी 5 मैच खेले जायेंगे। इस मैदान पर पहला मैच दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका (SA vs SL) के बीच खेला गया, जिसमें कई बड़े रिकार्ड्स बने। दक्षिण अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर 428 खड़ा किया और मुकाबले को अपने नाम कर लिया। हालांकि, फिरोज शाह कोटला के नाम से मशहूर इस मैदान पर अभी 4 मुकाबलों का और आयोजन होना है, जिसमें मेजबान टीम इंडिया भी एक मुकाबले में शिरकत करेगी।

अरुण जेटली स्टेडियम का इतिहास

अरुण जेटली स्टेडियम को पहले फिरोज शाह कोटला मैदान के नाम से जाना जाता था। इस मैदान का इतिहास 140 साल पुराना जिसकी नींव सन् 1883 में रखी गई। लेकिन पहला अंतरराष्ट्रीय मैच टेस्ट प्रारूप में भारत और वेस्टइंडीज के बीच साल 1948 में खेला गया। पहले वनडे मैच का आयोजन साल 1982 में हुआ जोकि श्रीलंका और भारत के बीच खेला गया। इस मैदान पर अभी तक 54 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 21 में हिस्सा लिया है। भारतीय टीम ने इस मैदान अपर 13 में जीत और 7 में हार का सामना किया।

11 अक्टूबर को भारतीय टीम का सामना अफगानिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर होगा। 48 हजार की क्षमता वाले इस स्टेडियम से अनेक दिग्गज निकले हैं, जिसमें विराट कोहली, वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर का नाम शामिल है। विश्व कप 2023 के लिए इस मैदान का सौंदर्यीकरण किया गया है।

वर्ल्ड कप 2023 के दिल्ली में होने वाले सभी मैच

7 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका बनाम श्रीलंका

11 अक्टूबर को भारत बनाम अफगानिस्तान

15 अक्टूबर को इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान

25 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया बनाम नीदरलैंड्स

6 नवंबर को बांग्लादेश बनाम श्रीलंका

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now