Create
Notifications

भारत और श्रीलंका के बीच ODI हेड टू हेड आंकड़े और रिकॉर्ड

Photo - BCCI and SLC
Photo - BCCI and SLC
Rahul
SENIOR ANALYST

श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) और भारत (Indian Cricket Team) के बीच कल से एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत होने वाली है। कोलोंबो के मैदान पर दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच खेला जायेगा। बात अगर दोनों टीमों के पिछली सीरीज की करें, तो टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 2-1 से मात दी थी और श्रीलंका को इंग्लैंड के खिलाफ 2-0 से वनडे सीरीज में हार मिली थी। श्रीलंका और भारत के बीच 4 साल बाद द्विपक्षीय सीरीज खेली जा रही है। पिछली बार भारतीय टीम ने 2-1 से श्रृंखला अपने नाम की थी। आखिरी बार दोनों टीमों के बीच विश्व कप 2019 में मुकाबला देखने को मिला था, जिसे भारतीय टीम ने अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें - शोएब अख्तर ने इंग्लैंड को दी चेतावनी, पाकिस्तान की जीत पर दिया बड़ा बयान

एकदिवसीय फॉर्मेट में टीम इंडिया का पलड़ा श्रीलंकाई टीम के मुकाबले भारी नजर आता है। अभी तक खेले गए दोनों टीमों के बीच सभी एकदिवसीय मैचों में टीम इंडिया ने 91 में जीत हासिल की है, तो श्रीलंका ने केवल 56 मुकाबले अपने नाम किये हैं। साथ ही श्रीलंकाई टीम पिछले 10 मुकाबलों में भारत से केवल 2 ही मुकाबले जीत पाई है। इसके अलावा यदि बात श्रीलंकाई मैदानों की करें, तो यहाँ भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। भारतीय टीम ने श्रीलंकाई जमीन पर 28 मैचों में जीत हासिल की है, तो 27 में उन्हें मेजबान टीम से हार मिली है।

यह भी पढ़ें - "टीम इंडिया के लिए संजू सैमसन ने अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं किया"

भारत और श्रीलंका की मौजूदा टीम के खिलाड़ियों में एक दूसरे विरुद्ध सबसे ज्यादा रन शिखर धवन ने बनायें हैं। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 16 पारियों में 983 रन बनायें हैं। बात अगर गेंदबाजी विभाग की करें, तो यहाँ भी भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) सबसे आगे हैं। भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 17 विकेट हासिल किये हैं। साल 1997 से श्रीलंकाई टीम भारत को किसी द्विपक्षीय श्रृंखला में मात नहीं दे पाई है। एकदिवसीय सीरीज के बाद भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी।

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now