IPL 2023 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्‍लेऑफ्स में पहुँचने का समीकरण, पंजाब और लखनऊ बनेगी रूकावट

आरसीबी ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 112 रन के विशाल अंतर से मात दी
आरसीबी ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 112 रन के विशाल अंतर से मात दी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने रविवार को आईपीएल (IPL 2023) के 60वें मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) को 112 रन के विशाल अंतर से मात दी और प्‍लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्‍मीदों को जिंदा रखा है। आईपीएल प्‍लेऑफ की रेस बेहद रोमांचक हो उठी है क्‍योंकि 9 मैच बचे हैं और 9 टीमों के पास क्‍वालीफाई करने का मौका है।

आरसीबी ने रविवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्‍टेडियम में पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 171 रन बनाए और फिर 10.3 ओवर में राजस्‍थान रॉयल्‍स को केवल 59 रन पर ऑलआउट कर दिया। इस जीत के साथ ही आरसीबी आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में पांचवें स्‍थान पर पहुंच गई है। इस जीत से आरसीबी के नेट रन रेट में काफी सुधार हुआ है। उसका नेट रन रेट -0.3 से ऊपर उठकर +0.166 का हो गया है।

आरसीबी को अगर टॉप-4 में अपनी जगह पक्‍की करनी है तो उसे अपने अगले दोनों मैच जीतना होंगे। आरसीबी पहले 18 मई को सनराइजर्स हैदराबाद और फिर 21 मई को गुजरात टाइटंस के खिलाफ मुकाबले खेलेगी। हालांकि, आरसीबी अगर अपने आखिरी दोनों मैच जीत भी ले तो भी उसे अन्‍य मैचों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा।

आरसीबी को उम्‍मीद करनी होगी कि पंजाब किंग्‍स अपने अगले दो मैचों में से कोई एक मुकाबला गंवा दे। पंजाब को अपने आखिरी दो मुकाबले सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ खेलना है। इसके अलावा आरसीबी को उम्‍मीद करनी होगी कि मुंबई इंडियंस 16 मई को लखनऊ सुपरजायंट्स को मात दे। अगर मुंबई ने लखनऊ को मात दी तो क्रुणाल पांड्या के नेतृत्‍व वाली टीम 16 अंक तक नहीं पहुंच सकेगी।

लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम इस समय 12 मैचों में 13 अंकों के साथ प्‍वाइंट्स टेबल में चौथे स्‍थान पर काबिज है। वो 20 मई को अपना आखिरी लीग मैच कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेलेगी।

वैसे, आरसीबी के पास टॉप-2 में पहुंचने का मौका भी है। इसके लिए वो चाहेगी कि गुजरात टाइटंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स अपने बचे हुए मैच हार जाए। आरसीबी को अपने दोनों मैच तब बड़े अंतर से जीतने की जरुरत है। गुजरात टाइटंस को केवल एक जीत की जरुरत है और ऐसे में टॉप-2 में उसकी जगह पक्‍की हो जाएगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now