धर्मशाला स्टेडियम में पहली बार अनोखी पिच तैयार होगी, IPL 2024 में मिलेगी खिलाड़ियों को मदद

 IPL 2024 के दो मुकाबले धर्मशाला मैदान पर खेले जायेंगे
IPL 2024 के दो मुकाबले धर्मशाला मैदान पर खेले जायेंगे

Dharamshala Stadium to Host First Hybrid Pitch Installation : हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) क्रिकेट में एडवांस टेक्नोलॉजी को अपनाने में हमेशा सबसे आगे रहा है। एचपीसीए ने हाल ही में अपनी अभ्यास सुविधाओं में SIS Grass हाइब्रिड पिच टेक्नोलॉजी पेश करने के लिए एक रोमांचक पहल की है। यह कदम यह सुनिश्चित करेगा कि अभ्यास पिचें उच्चतम गुणवत्ता वाली हों, क्योंकि पारंपरिक पिचें कठोर अभ्यास को नहीं झेल सकतीं और जल्दी ही खराब हो जाती हैं, जिससे खिलाड़ियों के लिए अभ्यास के बेशकीमती अवसर सीमित हो जाते हैं।

एसआईएसग्रास, नीदरलैंड स्थित एसआईएस पिचेज़ समूह की कंपनियों का अंग है और धर्मशाला के खूबसूरत एचपीसीए स्टेडियम में पहली बार हाइब्रिड पिच इंस्टॉलेशन में अपने क्रांतिकारी निवेश के साथ भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार है। यह एडवांस टेक्नोलॉजी अधिक टिकाऊ और उच्च प्रदर्शन वाली पिच प्रदान कर खेल के अनुभव में शानदार परिवर्तन लाएगी।

पिच के इंस्टॉलेशन के बारे में, एचपीसीए के मानद अध्यक्ष, श्री आर पी सिंह ने कहा, प्रशंसकों के बीच धर्मशाला स्टेडियम ऐसे स्टेडियम के रूप में उभर रहा है, जिसकी मांग बढ़ रही है और यह अपने सुरम्य परिवेश तथा सुंदर माहौल के लिए प्रसिद्ध है यह स्टेडियम घरेलू,अंतरराष्ट्रीय तथा आईपीएल मैचों की मेज़बानी करता है। भारत में एसआईएसग्रास की अभूतपूर्व हाइब्रिड पिच प्रौद्योगिकी का आगमन हमारे राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अभूतपूर्व क्षण का प्रतीक है। यह नवोन्मेषी दृष्टिकोण खेल को उत्कृष्टता की नई ऊंचाइयों तक ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।''

धर्मशाला में हाइब्रिड पिच स्थापित करने के लिए यूनिवर्सल मशीन का उपयोग किया जा रहा है, जिसे एसआईएसग्रास ने पहली बार 2017 में विकसित किया था। यह क्रिकेट स्टेडियमों के अंदर प्राकृतिक टर्फ के साथ पॉलिमर फाइबर का एक छोटा प्रतिशत इंजेक्ट करता है। यह ढांचा, खेल के दौरान पैदा होने वाले तनाव के प्रति अधिक लचीला है, पिचों को टिकाऊ बनाने में मदद करता है, समान उछाल की गारंटी देता है और व्यस्त ग्राउंडकीपरों पर दबाव कम करता है। जिन पिचों को तैयार किया गया है वहां अभी भी मुख्य रूप से प्राकृतिक घास हैं और सिर्फ 5% पॉलिमर फाइबर का उपयोग किया गया है। यह सुनिश्चित करता है कि पूरी तरह से प्राकृतिक पिच की विशेषताएं बनी रहें।

पंजाब किंग्स की टीम धर्मशाला के मैदान पर अपने दो घरेलू मुकाबले खेलेगी जिसमें पहला मुकाबला 5 मई को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आयोजित होगा, तो दूसरा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 9 मई को खेला जायेगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now