IPL 2024: विराट कोहली ने बल्ले से रचा इतिहास, भारत के मैदानों पर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली ने बल्ले से रचा इतिहास (Photo Courtesy: IPLt20.com)
विराट कोहली ने बल्ले से रचा इतिहास (Photo Courtesy: IPLt20.com)

Most T20s Runs in India: इंडियन प्रीमियर लीग के 68वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सामना चेन्नई सुपर किंग्स (RCB vs CSK) से हो रहा है। आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने के लिहाज से यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए काफी अहम है। मुकाबले में आरसीबी की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी है। सीएसके के खिलाफ मैच में आरसीबी के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने इतिहास रचते टी20 फॉर्मेट में भारत के मैदानों पर 9 हजार रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली की इस बड़ी उपलब्धि पर आज हम आपको उन 5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने भारतीय धरती पर टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

भारत में टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

5. रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा का बल्ला टी20 फॉर्मेट में जमकर चलता था। उथप्पा लंबे समय तक आईपीएल भी खेल चुके हैं। उन्होंने भारत में अपने टी20 करियर में 239 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6434 रन निकले हैं। उथप्पा ने बल्ले से 38 अर्धशतक भारत में लगाए हैं।

4. सुरेश रैना

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सुरेश रैना को टी20 फॉर्मेट में खेलना काफी पसंद रहा है। उन्होंने इस फॉर्मेट में अपने करियर में कमाल की बल्लेबाजी की है। वह आईपीएल में भी चेन्नई सुपर किंग्स का अहम हिस्सा रहे हैं। रैना ने अपने करियर में भारत में 244 टी20 मुकाबले में 3 शतक और 43 अर्धशतक की मदद से 6553 रन बनाए हैं। वह भारत में चौथे सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

3. शिखर धवन

भारत में टी20 फॉर्मेट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज शिखर धवन हैं। भारत के दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टी20 फॉर्मेट के सबसे सफल बल्लेबाज में से एक हैं। उन्होंने अब तक अपने करियर में भारत में 253 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने बल्ले से 59 अर्धशतक की मदद से 7626 रन बनाए हैं।

2. रोहित शर्मा

भारत में टी20 फॉर्मेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लबाज रोहित शर्मा है। हिटमैन ने भारत में बल्ले से कई बार धमाकेदार पारियां खेली है। अपने करियर में रोहित ने भारत में कुल 300 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 46 अर्धशतक की मदद से 8008 रन बनाए हैं।

1 . विराट कोहली

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो विराट कोहली का बल्ला गेंदबाजों के होश उड़ा देता है। टी20 फॉर्मेट में भी विराट ने कमाल किया है। कोहली ने अपने करियर में भारत में 268 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 8 शतक और 66 अर्धशतक की मदद से 9014 रन बनाए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now