पाकिस्तान टीम के 3 कप्तान? बाबर आजम के बाहर होने से बढ़ी उलझन

England v Pakistan: Day 4 - First Test #RaiseTheBat Series
बाबर आजम समेत दो और खिलाड़ी वायरल फ्लू के चपेट में आये

न्यूज़ीलैंड (New Zealand) के खिलाफ कराची में चल रहे पहले टेस्ट मैच (PAK v NZ) में पाकिस्तान टीम (Pakistan) के लिए उलझने बढ़ गई है। पहली पारी में शतक लगाने वाले टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) दूसरे दिन मैदान पर नहीं उतरे। बाबर आजम समेत दो और खिलाड़ी वायरल फ्लू के चपेट में आये लेकिन इस दौरान मैदान पर एक बड़ी उलझन देखने को मिली। बाबर आजम के स्थान पर टीम के उपकप्तान मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) फील्डिंग करने के लिए आये और उन्होंने मैदान पर अपने हिसाब से फील्ड लगाई लेकिन बाद में डीआरएस की मांग पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा विकेटकीपर सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) करते हुए दिखाई दिए।

आज के दिन का खेल शुरू होते ही पाकिस्तान टीम मैनेजमेंट ने मोहम्मद रिजवान को बाबर आजम के स्थान पर टीम का कार्यवाहक कप्तान बनाया था लेकिन इस मैच में रिजवान टीम की एकादश का हिस्सा नहीं थे। इसलिए बाद में सरफराज अहमद को यह जिम्मेदारी दी गई। हालांकि मोहम्मद रिजवान फील्डरों को इधर-उधर करते हुए नजर आये, जो आमतौर पर कोई भी खिलाड़ी कर सकता है लेकिन डीआरएस के समय सरफराज अहमद ने ही फैसला लिया। क्योंकि नियमों में एकादश से बाहरी खिलाड़ी डीआरएस पर फैसला नहीं ले सकता।

हालांकि, पाकिस्तान टीम प्रबंधन को बताया गया था कि अतिरिक्त खिलाड़ी को मैदान पर टीम का नेतृत्व नहीं कर सकता इसलिए सरफराज को स्टैंड-इन कप्तान चुना गया और रिजवान को नकारा गया। आईसीसी के कानून - 24.1.2 - कहता है कि "एक सब्स्टिट्यूट को गेंदबाजी नहीं करनी चाहिए या कप्तान के रूप में कार्य नहीं करना चाहिए, लेकिन केवल अंपायरों की सहमति से विकेटकीपर के रूप में कार्य कर सकता है।" बाबर आजम के अलावा शान मसूद और आगाह सलमान भी वायरल फ्लू की चपेट में आये थे। इसलिए यह दोनों खिलाड़ी भी मैदान पर फील्डिंग करने नहीं उतरे।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now