Champions Trophy 2025: पाकिस्तान दौरे पर जाएगी टीम इंडिया! PCB ने लिया चौंकाने वाला फैसला

भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था
भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था

Team India Travel Pakistan For Champions Trophy 2025: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के ज्यादातर खिलाड़ी इस समय यूएसए में मौजूद हैं, जहाँ अगले महीने शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप में सभी खिलाड़ी हिस्सा लेंगे लेकिन आईसीसी का अगला टूर्नामेंट अगले साल पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आयोजित होगा। इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ी पाकिस्तान जायेंगे या नहीं यह कहना अभी जल्दबाजी होगी लेकिन बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने हाल ही में यह भी साफ कर दिया था कि भारतीय टीम का जाना और न जाना सरकार के फैसले पर निर्भर करेगा। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी अपने एक फैसले से चौंकाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए हाइब्रिड मॉडल पर विचार नहीं किया और और न ही वह इस पर अमल करेंगे। क्योंकि पिछले साल हुए एशिया कप में उन्हें फाइनेंसियल और लोजिस्टिक्स में मुश्किलें उठानी पड़ी थी। इसलिए भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जाना ही पड़ सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पास किसी भी तरह का प्लान बी नहीं है। ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ी साल 2008 के बाद पाकिस्तान दौरे पर जा सकते हैं, क्योंकि यह एक आईसीसी टूर्नामेंट है जहाँ सभी टीमों की भागीदारी जरुरी होती है।

लाहौर में हो सकते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुकाबले

दरअसल चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी इस बार पाकिस्तान के पास है। एशिया कप 2024 की भी मेजबानी पाकिस्तान के पास ही थी लेकिन तब भारतीय टीम ने वहां जाकर खेलने से इंकार कर दिया था और उसके बाद पाकिस्तान को श्रीलंका में भारत के मैचों का आयोजन कराना पड़ा था। पीसीबी ने आईसीस को मैचों के स्थल की लिस्ट आईसीसी को जारी कर दी है, जिसमें भारतीय टीम को लाहौर में खेलने का सुझाव रखा गया है।

भारत ने आखिरी बार 2008 में पाकिस्‍तान का दौरा किया था, तब एशिया कप खेला गया था। इसके बाद से पाकिस्‍तान की टीम आईसीसी इवेंट्स के लिए तीन बार भारत का दौरा कर चुकी है। हालांकि पाकिस्तान में पहली बार अब कोई बड़े आईसीसी इवेंट का आयोजन होगा और ऐसे में देखने वाली बात होगी कि इस बार बीसीसीआई का रुख क्या रहता है। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही भारतीय टीम पाकिस्तान जा पाएगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now