T20I World Cup 2024 के कार्यक्रम की हुई घोषणा, USA में इस दिन खेला जायेगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

Rahul
भारत-पाकिस्तान के बीच 9 जून को खेला जायेगा महामुकाबला
भारत-पाकिस्तान के बीच 9 जून को खेला जायेगा महामुकाबला

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है। टी20 फॉर्मेट के इस अहम टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून से यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका और वेस्टइंडीज में सयुंक्त रूप से होगी। पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही है और सभी टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है। हर एक ग्रुप में 5-5 टीमें एक दूसरे से मुकाबला करेंगी और ग्रुप में सबसे ऊपर रहने वाली टॉप 2 टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर-8 में भी टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जायेगा। सुपर-8 के बाद सेमीफाइनल और फाइनल की राह तय होगी, जिसके लिए सम्पूर्ण कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है।

टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान यूएसए और कनाडा के बीच 1 जून को आयोजित होगा। बात अगर भारतीय टीम की करें तो उनके साथ ग्रुप ए में पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए और कनाडा की टीमें मौजूद रहेगी। टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को खेलेगी और 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबला खेला जायेगा। भारतीय टीम का तीसरा मुकाबला मेजबान यूएसए और चौथा मुकाबला कनाडा के खिलाफ क्रमशः 12 व 15 जून को होगा।

टीम इंडिया अपने सभी मुकाबले अमेरिका के मैदानों पर खेलेगी। यदि टीम इंडिया सुपर-8 में प्रवेश करती है तो उन्हें ग्रुप-1 में एंट्री मिलेगी जहाँ तीन टीमें अनुमानित ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका रहेंगी।

ग्रुप ए - टीम इंडिया, पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए और कनाडा।

ग्रुप बी - इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान।

ग्रुप सी - न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी ।

ग्रुप डी - दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 55 मुकाबले खेले जायेंगे, जिसमें ग्रुप स्टेज के 40 मुकाबलों का आयोजन 1 से 18 जून के बीच होगा। उसके बाद सुपर 8 में दो ग्रुपों के कुल 12 मुकाबलों का आयोजन 19 जून से 24 जून के बीच होगा। सेमीफाइनल मुकाबले 26 और 27 जून को आयोजित किये जायेंगे तो 29 जून को फाइनल मुकाबला खेला जायेगा।

Quick Links

Edited by Rahul