T20 World Cup से बाहर हो सकती है पाकिस्तान की टीम, सिर्फ एक मैच ने बिगाड़ा सारा खेल!

पाकिस्तान पर मंडराया टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा (Photo Courtesy: ESPNcricinfo)
पाकिस्तान पर मंडराया टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा (Photo Courtesy: ESPNcricinfo)

Pakistan Super 8 Scenario: आईसीसी के टूर्नामेंट में कई बार छोटी टीमों ने बड़ी टीमों को हराकर उलटफेर किया है। ऐसा ही नजारा 6 जून को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी देखने को मिला। जहां पाकिस्तान को अपने पहले मुकाबले में मेजबान अमेरिका से हार का सामना करना पड़ा। सुपर ओवर तक चले इस मुकाबले में अमेरिका ने पाकिस्तान के होश उड़ा दिए। अब अपना पहला मुकाबला हारने के बाद ही पाकिस्तान पर वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीम हिस्सा ले रही हैं। सभी टीम को चार ग्रुप में बांटा गया है। जिसमें भारत, अमेरिका, पाकिस्तान, कनाडा और आयरलैंड ग्रुप ए में शामिल हैं। हर ग्रुप से दो टीम यानि कुल 8 टीम सुपर-8 में पहुंचेगी। ग्रुप के अन्य तीन टीम का सफर खत्म हो जाएगा। अब जानते हैं कैसे पाकिस्तान टीम की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

पाकिस्तान पर मंडराया बाहर होने का खतरा

पाकिस्तान को अपने पहले मैच में अमेरिका से हार का सामना करना पड़ा है। अब पाक का अगला मुकाबला भारत से होना है, जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। भारत अगर मुकाबला जीत जाती है तो पाकिस्तान लगभग बाहर हो जाएगी। दरअसल, ग्रुप ए में शामिल अमेरिका ने अब तक दो मुकाबले खेले हैं और उन्होंने दोनों मैच जीते हैं। अमेरिका 4 अंक और +0.626 नेट रनरेट के साथ पहले स्थान पर मौजूद है। अगर उन्होंने एक और मुकाबला जीत लिया तो फिर उनके 6 प्वॉइंट हो जाएंगे।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम भी अगर पाकिस्तान को हरा देती है तो भारत के भी 4 अंक हो जाएंगे। वहीं पाकिस्तान का प्वाइंट्स टेबल में खाता भी नहीं खुलेगा। पाकिस्तान के बाद भारत को अमेरिका और कनाडा के खिलाफ मुकाबला खेलना है। वहीं अमेरिका को भारत और आयरलैंड से मुकाबला खेलना है। ऐसे में अमेरिका अगर एक और मुकाबला जीत जाती है तो उनके 6 अंक हो जाएंगे। वहीं भारतीय टीम अगर अपने बचे हुए तीनों मैच जीत जाती है तो वह 8 अंक के साथ सुपर-8 में पहुंचेगी।

दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम अगर भारत से भी हार जाती है तो उनके पास सिर्फ दो मुकाबले ही बचेंगे। ऐसे में पाकिस्तान अगर यह दो मुकाबले जीत भी जाती है तो वह सिर्फ 4 अंक तक ही पहुंच पाएंगे और अमेरिका 6 अंकों के साथ सुपर-8 में पहुंच जाएगी। ऐसे में पाकिस्तान को अपने बचे हुए सभी मैच हर-हाल में जीतने होंगे। इसके अलावा उन्हें यह भी दुआ करनी होगी कि यूएसए की टीम आयरलैंड और इंडिया जैसी टीमों से हार जाए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now