Create

Radhika Bose ने एब्स को फिट रखने के लिए बताईं आसान सी एक्सरसाइजेज, आप भी जानें

फोटो: Travel+Leisure India
फोटो: Travel+Leisure India
Amit Shukla

राधिका बोस एक जानी मानी फिटनेस एक्सपर्ट हैं। वो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से अपने फॉलोवर्स और फिटनेस में रूचि रखने वालों को फिट बनाने का प्रयास करती रहती हैं। एक लंबे समय से फिटनेस इंडस्ट्री का हिस्सा रहीं राधिका ने हर प्रकार के एक्सरसाइज में महारथ प्राप्त की हुई है।

ये भी पढ़ें: रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए: What to eat to increase running stamina?

ऐसे में वो कभी एक्सरसाइज, तो कभी एक्सरसाइज के लिए पहने जानेवाले कपड़ों को बारे में बताती रहती हैं। वो अपने वीडियोज को सीमित लेकिन सयंमित रखती हैं ताकि आपको सही जानकारी पाने के लिए लंबे वीडियो ना देखने पड़ें और आप अपने समय का सही से उपयोग कर सकें।

एक फिटनेस एक्सपर्ट होने के साथ साथ वो लोगों को उनके लिए जरूरी फिटनेस एक्सरसाइज भी बताती रहती हैं जिनमें से एक के बारे में हम यहाँ बात करने वाले हैं। जिम जाने वाला या घर पर बैठकर अपने मोटे पेट को देख रहा इंसान एब्स चाहता है लेकिन उसे उसके लिए सही एक्सरसाइज मालूम नहीं होती है।

एब्स को फिट रखने के लिए आसान सी एक्सरसाइजेज

क्रंच क्लैप

इसके नाम से ही इस एक्सरसाइज के बारे में आपको जानकारी मिल जाती है। क्रंच क्लैप में आप क्रंचेज करते हैं लेकिन इस दौरान आप क्लैप भी करते हैं। इसकी वजह से काफी फायदा होता है और आपको अपने एब्स वाले एरिया में एक बदलाव एवं खिंचाव देखने को मिलता है जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट अखरोट खाने के 3 फायदे: Subah khali pet akhrot khaane ke 3 fayde

ऑब्लिक क्रंचेज

ऑब्लिक क्रंचेज में आप एक तरफ मुड़ जाते हैं और ऊपर की तरफ रखे हाथ और पैर को एक साथ लाने का प्रयास करते हैं। इससे आपको अपने हाथों एवं पैरों की नसों में एक खिंचाव महसूस होगा जो एक अच्छी बात है। फिटनेस को मेंटेन करने के लिए आप इस क्रिया को दूसरे हाथ से दोहराएं।

लेग अप्स

पैरों को कमर तक ऊपर उठाएं और फिर जमीन पर ले आएं। इस दौरान आपका शरीर पीठ के बल जमीन पर लेटा रहेगा। इसको करने से एब्स वाले स्थान में आपको एक बदलाव और खिंचाव के साथ साथ अपने लेग्स के मूवमेंट में एक ठहराव भी देखने को मिलेगा जो एक बेहद जरूरी बात है।

ये भी पढ़ें: बादाम और किशमिश एक साथ खाने के 3 फायदे: Badaam aur kishmish ek saath khaane ke 3 fayde


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...