Create

रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए: What to eat to increase running stamina?

फोटो: Healthunbo
फोटो: Healthunbo

रनिंग को बेहद अच्छा माना जाता है और अगर आपके पास रनिंग करने के लिए कुछ नहीं है तो आप नार्मल रनिंग भी कर सकते हैं। आपको कोई स्प्रिंट या मैराथन तो दौड़ना नहीं है तो फिर इस बात की चिंता ना करें कि आपके दौड़ने का तरीका क्या होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले बताई गई प्रतियोगताओं में आपको अलग ही प्रकार से दौड़ना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट अखरोट खाने के 3 फायदे: Subah khali pet akhrot khaane ke 3 fayde

रनिंग करने के लिए आप अपने जूते पहनें और खुद को पूरी तरह कवर कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा समय में एक वैश्विक महामारी ने दुनिया को अपना शिकार बनाया हुआ है। अगर आप उस बीमारी के कारण बाहर नहीं जाना चाहते हैं तो अपने कमरे में ही थोड़ी दौड़ लगा लें या फिर अपनी लॉबी में ऐसा कर लें।

फिटनेस को बनाए रखें, ये बेहद जरूरी है लेकिन बहुत सारे लोग दौड़ते समय अपने स्टैमिना को बरकरार नहीं रख पाते हैं। ऐसे में वो या तो थक जाते हैं या उनका स्टैमिना जवाब दे जाता है जिसकी वजह से वो हाँफने लग जाते हैं। आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपने रनिंग स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं।

रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

बादाम

बादाम आपकी सेहत और दिमाग के लिए बेहद जरूरी है। बादाम से आपकी स्मरण शक्ति बढ़ती है और आपकी सेहत भी बेहतर होती है। ऐसे में आप अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं और इसके सेवन से अपने रनिंग स्टैमिना को भी बढ़ा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें और खुद पर फोकस करें।

ये भी पढ़ें: बादाम और किशमिश एक साथ खाने के 3 फायदे: Badaam aur kishmish ek saath khaane ke 3 fayde

पीनट बटर

पीनट बटर और राइस केक को लोग बहुत खाते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी लाभ होगा जो एक महत्वपूर्ण बात है। पीनट बटर में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स हैं और इसका सेवन करके आप अपने रनिंग स्टैमिना को काफी बड़े स्तर तक बढ़ा सकते हैं।

केला या पत्तेदार सब्जियाँ

केला आपके शरीर के अंदर कई प्रकार के विकार मिटाता है लेकिन अगर आपको केले से एलर्जी हो या आपको जुखाम हो तो आप पत्तेदार सब्जियाँ खा सकते हैं। इससे आपको लाभ होता है और सेहत भी अच्छी बनी रहती है। रनिंग करने के लिए आपको ऊर्जा इन दोनों से अच्छे रूप में प्राप्त होती है।

ये भी पढ़ें: अनार के बीज खाने चाहिए या नहीं: Anaar ke beej khaane chahiye ya nahin

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment