Create

बादाम और किशमिश एक साथ खाने के 3 फायदे: Badaam aur kishmish ek saath khaane ke 3 fayde

फोटो: Food n Fiesta
फोटो: Food n Fiesta
reaction-emoji
Amit Shukla

बादाम और किशमिश लोगों के दो सबसे पसंदीदा नट्स हैं। इनका सेवन हर कोई करता है और ये मिठाइयों एवं शुभ कार्यों में इस्तेमाल होते हैं। आपने कई मीठे ड्रिंक्स में भी इनका इस्तेमाल होते हुए देखा होगा, पर बड़ा सवाल ये है कि ऐसा क्या है जिसकी वजह से इन दोनों का एक साथ सेवन करना इतना लाभकारी माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Yasmin Karachiwala ने घुटनों को मजबूत करने के लिए आसान से तरीके बताये, आप भी जानें

दो नट्स और वो भी सेहत एवं शक्ति से भरपूर होने पर आपकी सेहत को खासा लाभ पहुंचाते हैं और आपको एक पल में ही अपने शरीर में ऊर्जा का अनुभव होता है। आपकी सेहत से बड़ी कोई चीज नहीं है और अगर आप अपनी सेहत को ठीक रख पाते हैं तो आपने अपने शरीर को एक वरदान दिया है जिससे आपको ही फायदा होगा।

ऐसे कई लोग हैं जो इसका सेवन खाली पेट करते हैं तो वहीं कई लोग इसे दूध के साथ लेना पसंद करते हैं। आप किसी भी प्रकार से इसका सेवन करना चाहें पर एक बात तो स्थापित हो जाती है और वो ये कि आपकी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी नियामत है और इस बात को कोई झुठला नहीं सकता है।

बादाम और किशमिश एक साथ खाने के 3 फायदे

दिमाग हो तेज

तेज दिमाग और मजबूत शरीर जिसके भी पास हैं उसे जल्दी कोई हरा नहीं सकता है और ये दोनों चीजें आपको बादाम और किशमिश से प्राप्त हो जाती हैं। दिमाग की तेज स्पीड से आप किसी भी काम को सफलतापूर्वक कर पाते हैं और आपका दिमाग कभी भी परेशान नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: Guru Mann ने वजन घटाने और बढ़ाने के लिए बताया एक आसान सा शेक, आप भी जानें

ब्लड सर्कुलेशन हो बेहतर

खून का बहाव आपके शरीर में सही तरह से होना चाहिए वरना आपको परेशानी पेश आती है जो अच्छी बात नहीं है। खून का बहाव अगर सही नहीं है तो आपके शरीर में थक्के बनने लग जाएंगे जो खून का बहाव रोकेंगे। इससे आपको साँस लेने एवं दिल को धड़कने में तकलीफ होगी जो बुरी बात है।

जलन को रोकें ये नट्स

एंटी-ऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड के होने से ये आपके शरीर में जलन को उत्पन्न नहीं होने देता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें खाने की नली, पेशाब, एवं अन्य स्थानों पर जलन महसूस होती है पर ये दोनों उस जलन को रोकने में मददगार हैं जो एक बेहद अच्छी बात है क्योंकि सेहत ठीक ही रहनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...