Create
Notifications

Yasmin Karachiwala ने घुटनों को मजबूत करने के लिए आसान से तरीके बताये, आप भी जानें

फोटो: Times of India
फोटो: Times of India
Amit Shukla
visit

घुटने का दर्द हर किसी को परेशान करता है लेकिन अगर आप अपने घुटनों को पहले से ही मजबूत रखेंगे तो आपको इस परेशानी से आगे चलकर बहुत मुश्किल से दो चार होना पड़ेगा। घुटना वो जरूरी हिस्सा है जिसके कारण पैर का निचला हिस्सा आपकी जाँघों से जुड़ पाता है।

ये भी पढ़ें: हल्दी वाला पानी पीने के 3 फायदे: 3 benefits of Turmeric Water

घुटने को फिट रखने के लिए आप कई प्रकार की एक्सरसाइज कर सकते हैं और इन्हें करने में आपका अधिक समय भी नहीं जाएगा। इन एक्सरसाइजेज को आप किसी भी समय पर कर सकते हैं। इनके लिए किसी अतिरिक्त चीज की जरूरत भी नहीं पड़ेगी जो एक और बेहद अच्छी बात है।

यास्मीन कराचीवाला के द्वारा बताई गई इन आसान सी एक्सरसाइजेज को करके आप अपने घुटनों को ना सिर्फ मजबूत कर सकते हैं बल्कि आप अपने शरीर को भी बेहतर महसूस करवा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं उन एक्सरसाइजेज के बारे में जिन्हें इन्होंने बताया है पर अगर आपको कोई परेशानी है तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इनकी शुरुआत करें।

घुटनों को मजबूत करने के लिए आसान से तरीके

ब्रिजिंग विद पिलो (तकिया)

इसको शुरू करने के लिए पीठ के बल जमीन पर पड़े हुए मैट पर लेट जाएं और घुटनों के बीच एक तकिया रख लें। अब अपने कूल्हों को ऊपर उठाने का प्रयास करें लेकिन इस दौरान आपके हाथ एवं पैर जमीन पर होंगे और आपके पैर आधे मुड़े हुए रहने चाहिए। इससे आपको फायदा होगा और अगर आप एडवांस लेवल करना चाहें तो इसको पल्सेस के तौर पर कर सकते हैं लेकिन इसके 15 रेप्स करने चाहिए।

ये भी पढ़ें: Guru Mann ने वजन घटाने और बढ़ाने के लिए बताया एक आसान सा शेक, आप भी जानें

डबल लेग किक

इसके लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं और हाथों को पीठ पर लाकर एक साथ रख लें। इसके बाद अब अपने पैर के निचले हिस्से को उठाएं जबकि जांघों के एरिया को जमीन पर ही रखना है। इसके 10 रेप्स करने चाहिए और अगर आप एडवांस लेवल पर करना चाहें तो इसको सिंगल लेग में बदल दें।

मॉडिफाइड क्लैम्स

इसको करने के लिए आप अपने एक हाथ के बल करवट लेकर लेट जाएं और अपने ऊपर वाले पैर को उठाएं लेकिन आपके पंजे जुड़े रहने चाहिए। अगर आप इसके 20 रेप्स करते हैं तो आपको काफी अच्छा महसूस होगा और आप एडवांस लेवल में हाथ को सिर्फ जमीन पर रखेंगे लेकिन उसका सहारा नहीं लेंगे जबकि आपका दूसरा हाथ सर के पीछे होना चाहिए। इस दौरान आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी रहनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now