Create

Guru Mann ने वजन घटाने और बढ़ाने के लिए बताया एक आसान सा शेक, आप भी जानें

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika

वजन का कम और ज्यादा होना दोनों ही हानिकारक है। इन दोनों ही स्थितियों में आपको परेशानी पेश आ सकती है लेकिन हर मुश्किल का हल मौजूद है। ये जरूरी है कि आप उस हल को अप्लाई करें और अपनी सेहत को ठीक रखें क्योंकि सेहत से बड़ी चीज इस दुनिया में कुछ भी नहीं है।

ये भी पढ़ें: आंवला चूर्ण और शहद खाने के 4 फायदे: Amla chooran aur shahed khaane ke 4 fayde

वजन को बढ़ाना हर कोई चाहता है लेकिन इसे सिर्फ उस स्तर तक ही बढ़ाना चाहिए जिससे आपको कोई नुकसान ना पेश आए। सेहत का ध्यान रखें और ऐसी किसी परेशानी को पास ना आने दें जो डॉक्टर या ऑपरेशन थियेटर तक पहुँचा दे। लिपोसक्शन वाली स्थिति में खुद को ले जाना ठीक नहीं है।

ऐसे में फिटनेस एक्सपर्ट और पब्लिक फिगर गुरु मान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक रील साझा की है जिसके माध्यम से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं या उसे बढ़ा सकते हैं। इस आसान से तरीके से आपको जायका भी मिल जाएगा और सेहत को भी ठीक रख पाने में आप कामयाब हो जाएंगे।

इस शेक को बनाकर बढ़ाएं एवं घटाएं वजन

ब्लेंडर में इन चीजों को ड़ालें

ब्लेंडर (मिक्सर) में बादाम वाला दूध या फिर लो फैट वाला दूध ड़ालें और इसमें एक केला तोड़कर ड़ाल दें। आप केले के कई टुकड़े कर सकते हैं ताकि मिक्सर को इसे मिक्स करने में आसानी पेश आए। इसके साथ साथ अगर आप चाहें तो आम भी इसका हिस्सा बन सकता है और इसमें बादाम वाला बटर या फिर पीनट बटर भी दो चम्मच ड़ाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

शहद का करें इस्तेमाल

शहद को वजन घटाने में मददगार माना जाता है तो आप उसका इस्तेमाल जरूर करें लेकिन इसे एक चम्मच से ज्यादा ना ड़ालें। आप इसमें व्हे प्रोटीन भी ड़ाल सकते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं है। ये आपकी मर्जी पर निर्भर करता है। अब इसे मिक्स कर लें और ऊपर से क्रश किए हुए बादाम डालकर आप अपने वजन को कम करने वाली ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए इसे जोड़ें

आप वजन बढ़ाने के लिए एक की जगह दो केले कर दें और ओट्स का पाउडर भी जोड़ दें। इसके कारण आपका वजन बढ़ेगा जो एक अच्छी बात है लेकिन अगर आपका वजन पहले ही ज्यादा है तो आप इसका इस्तेमाल ना करें क्योंकि वो नुकसानदेह हो सकता है और ये अच्छी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment