Create

आंवला चूर्ण और शहद खाने के 4 फायदे: Amla chooran aur shahed khaane ke 4 fayde

फोटो: Aaj Tak
फोटो: Aaj Tak

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ कर सकते हैं। आयुर्वेद में शहद को रोग नाशिनी माना गया है जिसका सीधा अर्थ है कि आपके शरीर में कोई भी रोग हो तो उसे शहद से ठीक करने का प्रयास किया जा सकता है। पेट को बीमारियों का केंद्र माना जाता है।

ये भी पढ़ें: शुगर में बादाम खाना चाहिए या नहीं: Should one eat almond during diabetes

ये बात ध्यान रखें कि आपके पेट से ही सारी बीमारियाँ जुड़ी हुई हैं। अगर आपके पेट में कोई दिक्कत होती है तो वो आपके शरीर पर असर ड़ालती है। इससे आपके लिए मुश्किलें बढ़ जाती हैं। ये बात आपने गौर की होगी कि किसी भी बीमारी में डॉक्टर सबसे पहले पेट के खाने को हल्का कर देता है।

अगर पेट सही है तो आपके शरीर के बाकी अंग अपने आप सही रहेंगे। पेट में पहुँचा हुआ खाना ही शरीर को मिलने वाले मिनरल्स एवं विटामिन्स को खून में भेजता है जिससे वो पूरे शरीर में पहुँच जाते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप आँवला चूर्ण और शहद को मिलाकर अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

आंवला चूर्ण और शहद खाने के 4 फायदे

जोड़ों का दर्द करे ठीक

अगर आपको जोड़ों का दर्द है या आपके परिवार में किसी को जोड़ों में दर्द महसूस हो रहा है तो दो से तीन चम्मच आंवले के चूर्ण में दो चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट लेने से जोड़ों के दर्द में कमी आती है। ये ध्यान रखें कि निरोगी काया से ही जीवन में आनंद आता है और आपको इसे प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।

एसिडिटी को करे दूर

पेट में होने वाली एसिडिटी आपके शरीर के लिए नुकसानदेह है। ऐसे में अगर आप तीन से चार चम्मच आँवला का चूर्ण लेकर अगर उसमें शहद को भी उसी मात्रा में लेकर इस्तेमाल करेंगे तो आपको एसिडिटी से आराम मिलेगा। अपने पेट की सेहत को ठीक रखकर अपने शरीर की सेहत को ठीक करें।

लिवर को रखे स्वस्थ

लिवर भी पेट की तरह ही एक बेहद जरूरी अंग है। ये ध्यान रखें कि आप सिर्फ शरीर का एक प्रतिशत बाहर देख रहे हैं जबकि बाकी निन्यानवे प्रतिशत हिस्सा अंदर है जिसपर आप अपनी आँखों से नजर नहीं ड़ाल सकते हैं। इसको ठीक करने के लिए आपको उसकी औषधि देनी होगी जो बेहद आसान है।

इंफेक्शन को करे दूर

अगर आपको इंफेक्शन हो गया है तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। अपनी सेहत को ठीक रखना आपकी जिम्मेदारी है और इसके लिए आपको अपने शरीर को इंफेक्शन से बचाना होगा। बदलते मौसम में ऐसा होना आम है लेकिन इस मिश्रण के सेवन से आप खुद को फिट रख पाएंगे।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment