Create
Notifications

फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

फोटो: Stars Unfolded
फोटो: Stars Unfolded
Amit Shukla
visit

अगर आप कोरोनावायरस से ठीक हो चुके हैं और अब दोबारा से एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। फिटनेस इंस्ट्रक्टर नम्रता पुरोहित ने हाल में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक रील साझा की है जिससे आप अपनी एक्सरसाइज की यात्रा दोबारा से शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दलिया और चना से वजन बढ़ाने के तरीके: Daliya aur chana se vajan badhaane ke tarike

फिटनेस एक जरूरी चीज है और इसको प्राथमिकता मिलनी चाहिए। अगर आप अबतक फिटनेस पर ध्यान नहीं देते थे तो ऐसा करने की आदत को आपको अलविदा कह देना चाहिए। ये बात एकदम सही है कि चूँकि आप अभी एक बीमारी से ठीक हुए हैं तो ऐसे में आपको काफी ध्यान रखने की जरूरत है।

इसी बात को उन्होंने अपनी रील में बताया है और इससे होने वाले फायदे भी आप समझ जाएंगे। नम्रता अपने इंस्टाग्राम पर हमेशा ही लोगों के लिए कुछ ऐसे रील्स साझा करती हैं जिससे आपकी सेहत भी ठीक रहे और आप स्वस्थ महसूस करें। आइए आपको बताते हैं कि नम्रता पुरोहित ने इस रील में क्या बताया है।

फिटनेस इंस्ट्रक्टर नम्रता पुरोहित ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत

डॉक्टर से पूछें

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले आपको अपने फिटनेस एक्सपर्ट से पूछना होता है लेकिन चूँकि आप एक बीमारी से ठीक होने के बाद एक्सरसाइज करने वाले हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। उन्हें अपनी स्थिति के बारे में अवगत कराएं और फिर उनसे अनुमति मिलने पर ही शुरुआत करें।

ये भी पढ़ें: तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: Tarbooj khaane ke baad kya nahin khaana chahiye

अधिक मेहनत वाली एक्सरसाइज से बचें

जब आप किसी बीमारी से ठीक होकर आते हैं तो आपका शरीर ठीक होने का प्रयास कर रहा होता है। ऐसे में अगर आप कुछ अधिक मेहनत करने लगेंगे तो उससे शरीर पर अधिक भार पड़ेगा जो सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इस बात को ध्यान रखें और अपने प्लान को उसी अनुसार बनाएं।

धीमी शुरुआत करें और दिल एवं शरीर की सुनें

इसका सीधा अर्थ है कि आपको एक धीमी शुरुआत करनी होगी और इस दौरान अपने दिल की धड़कन का ध्यान रखें। आप एक वाक्य बोलने का प्रयास करें और ये भी ध्यान दें कि क्या आपकी साँस फूल रही है या नहीं। अपने शरीर से मिल रहे संकेतों का ध्यान रखें ताकि आप फिट रह सकें।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now