Create

दलिया और चना से वजन बढ़ाने के तरीके: Daliya aur chana se vajan badhaane ke tarike

फोटो: Envato Elements
फोटो: Envato Elements

दलिया और चना खाने से आप अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं। यहाँ ये ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सिर्फ ध्यान ही नहीं बल्कि सही मात्रा में इनके सेवन की भी जरूरत है। वजन ठीक रहने पर सेहत ठीक रहती है।

ये भी पढ़ें: तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: Tarbooj khaane ke baad kya nahin khaana chahiye

ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और उसके लिए किसी भी चीज का सेवन बिना जानकारी के ना करें। सही मात्रा में सेवन ना करने पर आपको परेशानी पेश आ सकती है जो अच्छी बात नहीं है। अपनी सेहत को ठीक रखने का प्रयास करना आपके लिए बेहद जरूरी है।

ऐसे में अगर आप इनका सेवन कर रहे हैं तो कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वजन को सही तरह एवं समय से बढ़ा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं, और इनमें दलिया और चना पहले से शामिल है।

दलिया और चना से वजन बढ़ाने के तरीके

दूध के साथ सेवन करें

दूध शरीर में कैल्शियम को बढ़ाता है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को भी ठीक करता है। अधिक कार्बोहाइड्रेट आपके वजन को बढ़ाता है लेकिन चूँकि आप दलिया और चना खा रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपके शरीर में फाइबर भी सही मात्रा में पहुँच रहा है। इसकी वजह से कोई नुकसान नहीं होता है और आपका सिर्फ वजन बढ़ता है, मोटापा नहीं।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

केले के साथ खाएं

केले में मिनरल्स होते हैं जो शरीर की सेहत को फिट बनाते हैं। जब आप केले का सेवन करते हैं तो आप अपनी सेहत को फिट बनाने के साथ साथ अपनी ऊर्जा और शुगर को भी बढ़ा रहे होते हैं। ये शुगर बाद में आपके शरीर में परेशानी ना बने इसलिए दलिया और चना साथ में खाया जाता है। इससे सेहत ठीक रहती है।

रिफाइंड बनाकर चॉकलेट के साथ खाएं

आप चाहें तो दलिया और चने का एक पाउडर बना सकते हैं। इसके बाद अब इसमें चॉकलेट को मिलाएं और सेवन करें। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से भी फायदा होता है और आपका वजन बढ़ता है लेकिन मोटापा अपनी जगह पर ही स्थिर रहता है जो एक अच्छी बात है और इसपर ध्यान दिया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment