Create

ऋषभ पंत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में किए गए प्रदर्शन पर नजर

ऋषभ पंत vs न्यूजीलैंड
ऋषभ पंत vs न्यूजीलैंड

भारतीय टीम (Indian Team) को जून 2021 में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। वैसे तो दोनों ही टीमें काफी ज्यादा मजबूत है, लेकिन जिस खिलाड़ी के ऊपर सभी की नजर रहने वाली है, वो भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) हैं।

2017 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले ऋषभ पंत ने अपने छोटे से करियर में ही काफी उतार-चढ़ाव देख लिया है। हालांकि अपनी गलतियों से सीखते हुए पंत ने काफी सुधार किया है और अब वो पहले से भी ज्यादा खतरनाक हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत का इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड, जबरदस्त छक्के के साथ की थी करियर की शुरुआत

ऋषभ पंत खतरनाक बल्लेबाज तो है है, लेकिन साथ में वो अपने खेल में ठहराव भी लेकर आए हैं। इससे न सिर्फ उन्हें काफी फायदा हुआ है, बल्कि भारतीय टीम को भी जबरदस्त तरीके से फायदा हुआ है। यह पंत ही है जिनकी दो जबरदस्त पारियों के कारण ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया में सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराया और फिर गाबा में ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी पंत ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। अब पंत के ऊपर जिम्मेदारी होने वाली है कि वो अच्छा करते हुए भारत को 8 साल बाद आईसीसी के किसी इवेंट में जीत दिलाए।

इसी सिलसिले में हम नजर डालेंगे आखिर ऋषभ पंत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में रिकॉर्ड कैसा है?

ऋषभ पंत vs न्यूजीलैंड
ऋषभ पंत vs न्यूजीलैंड

आपको बता दें कि ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ दो ही टेस्ट खेले हैं ओर यह दोनों टेस्ट 2020 में खेली गई 2 मैचों की सीरीज में आए थे। इस सीरीज के दोनों मुकाबलों की चारों पारियों में पंत बुरी तरह से फ्लॉप हुए थे। पंत ने 2 मैचों की 4 पारियों में सिर्फ 60 रन बनाए और उनका औसत सिर्फ 15 का ही रहा था। इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर 25 रन ही रहा था और वो कोई भी अर्धशतक या शतक नहीं लगा पाए। बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने इस सीरीज में 8 कैच पकड़े थे।

निश्चित ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में पंत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है, लेकिन पंत ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी वक्त मैच का रुख बदल सकते हैं। इसी वजह से उम्मीद की जा सकती है कि वो न सिर्फ न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को बेहतर करें, बल्कि भारत को भी ऐतिहासिक जीत दिलाए।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत द्वारा WTC में अभी तक किए गए प्रदर्शन पर एक नजर

Quick Links

Edited by Narender
Be the first one to comment